scriptसेहत ही नहीं बुरे सपनों से भी दूर रखती है फिटकरी, जानिए ये खास उपाय | Skin to Hair Alum or Fitkari Is Solution For All Your Problems | Patrika News

सेहत ही नहीं बुरे सपनों से भी दूर रखती है फिटकरी, जानिए ये खास उपाय

locationभोपालPublished: Dec 22, 2019 11:58:17 am

Submitted by:

Faiz

सेहत Health benifits of fitkari ही नहीं बुरे सपनों bad dreams convert to sweet dreams से भी दूर रखती है फिटकरी, जानिए ये खास उपाय

news

सेहत ही नहीं बुरे सपनों से भी दूर रखती है फिटकरी, जानिए ये खास उपाय

भोपाल/ ये बात तो सभी जानते हैं कि, फिटकरीहमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसे स्वास्थ संबंधित कई समस्याओं के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। फिर चाहे वो दांतों की समस्या हो, चेहरे की झुर्रियां हो या फिर पसीने की बदबू, इन सभी समस्याओं में फिटकरी बहुत उपयोगी साबित होती है। लेकिन क्या आपको पता है, स्वास्थ के लिए फायदेमंद फिटकरी आपको आने वाले बुरे सपनों से बचाने और घर में खुशियां लाने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में होठों की देखभाल का ये है Best Option, lips हो जाएंगे पिंक और सॉफ्ट


घर में बढ़ाती है ऊर्जा

फिटकरी से कई ऐसे फायदे भी हैं, जो आपके घर की शांति और सुख-समृद्धि से जुड़े हैं। एंटी बैक्टीरियल गुणों से परिपूर्ण फिटकरी के फायदों का उल्लेख आयुर्वेद में तो है ही, वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी फिटकरी को सुखी जीवन की कुंजी कहा जाता है। प्रदेश के जाने माने ज्योतिषाचार्य पंडित श्यामनारायण व्यास के अनुसार, घर के किसी भी वास्तुदोष को दूर करने में फिटकरी सहायक होती है। हर कोई चाहता है कि उसका घर खुशियों से भरा रहें, मगर वास्तु दोष के कारण हर घर में ये खुशियां संभव नहीं होतीं।

 

पढ़ें ये खास खबर- ग्रंथों में भी है इस पेड़ के औषधीय गुणों का जिक्र, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान



घर के वास्तुदोष से दिलाए मुक्ति

किसी भी घर के कमरे की खिड़की, दरवाजे या बालकनी का ऐसी दिशा में खुलना, जिस ओर कोई खंडहरनुमा मकान स्थित हो या वहां कोई उजाड़ जमीन या प्लाट हो या फिर बरसों से बंद पड़ा कोई घर हो, शमशान हो तो, इसे बेहद अशुभ माना जाता है। ऐसे घरों में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए किसी शीशे की प्लेट में फिटकरी के कुछ छोटे-छोटे टुकड़े खिड़की या दरवाजे या बालकनी के पास रख दें। इसे हर महीने दिन तय करके बदलते रहें, आप देखेंगे कि, आपके घर को वास्तुदोष से मुक्ति मिलती दिखेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेजी से फैलता है ‘चिकन पॉक्स’, इस गंभीर बीमारी से आपको दूर रखेंगे ये उपाय


नहीं आएंगे बुरे सपने

कई लोग अकसर बुरे सपनों से परेशान रहते हैं। ऐसे में लोग ज्योतिष से लेकर वास्तु तक हर विधि से उपाय खोजने की कोशिश करते हैं, जबकि इसका समाधान बेहद आसान है। जी हां, बुरे स्वप्न से मुक्ति दिलाने में भी फिटकरी बेहद कारगर उपाय है। आप सोने वाले बिस्तर के नीचे काले कपड़े में फिटकरी बांधकर रख। इसके परिणाम स्वरूप आपको बुरे सपनों से मुक्ति तो मिलेगी ही, साथ ही साथ आप भय मुक्त भी रहेंगे। आपने सुना या देखा होगा कि, अकसर बच्चे बुरे स्वप्न से डरते रहते हैं। ऐसे में किसी भी मंगलवार या रविवार को सोते समय फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें। स्वप्न में बच्चों का डरना बंद हो जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या होता है GOOD TOUCH और BAD TOUCH, पैरेंट्रस को जानना चाहिए ये जरुरी बातें


फिटकरी से साफ करेंगे दांत, चमक के साथ बढ़ेगा धन

आयुर्वेद में भी फिटकरी को बहुत गुणकारी माना गया है। दांतों में कीड़ा लगने, मसूड़ों या दांतों के किसी भी दर्द, मूंह की बदबू या दांतों की सफाई या चमक बढ़ाने जैसी कई समस्याओं में अकसर आयुर्वेद चिकित्सक फिटकरी के पानी से कुल्ला करने की सलाह देते हैं। चिकित्सकीय परामर्श के साथ इसके नियमित इस्तेमाल से मुंह से संबंधित इन सभी समस्याओं से राहत तो मिलती ही है, साथ ही साथ ज्योतिष के अनुसार, इसे धन प्राप्ति का भी जरिया माना जाा है। इसके लिए रोज रात को सोते समय अपने दांत फिटकरी से साफ करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा महीने में दो बार फिटकरी के पानी स्नान करने से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बेक्टीरिया भी नष्ट होते हैं। नहाते समय एक बाल्टी पानी में आप आधे से भी कम फिटकरी को पानी में मिलाकर स्नान करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कैल्शियम की कमी होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, पहचान कर करें उपचार


नमी के साथ नेगेटिविटी सोखती है फिटकरी

बाथरूम में खड़े नमक या फिटकरी से भरा एक कटोरा रखें और हर महीने इस कटोरे के नमक या फिटकरी को बदलती रहें। माना जाता है कि हवा में मौजूद नमी के साथ-साथ यह नमक आसपास की नकारात्मक ऊर्जा भी सोखता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में बढ़ जाता है Hypertension का खतरा, ये खास चीजें कंट्रोल करेंगी blood pressure


पारिवारिक झगड़ों से मिलेगी मुक्ति

परिवार के सदस्यों में झगड़े होते हों तो परिवार का मुखिया रात्रि को अपने पलंग के नीचे एक लोटा पानी रख दे और सुबह गुरुमंत्र अथवा ईष्टदेव के नाम का उच्चारण करके वह जल पीपल को चढ़ाए। इससे पारिवारिक कलह दूर हो सकते हैं और घर में शांति का वास होगा। इसके अलावा किसी दुकान या प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर काले कपड़े में फिटकरी बांधकर लटका देने से बरकत बरकरार रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो