सैफिया कॉलेज के नाले की समस्या हल की तो सड़क की बढ़ा दी

सैफिया नाला समाधान के लिए सड़क से दो फीट ऊंचा कर दिया। इसके चलते पिछले दस दिनों से लक्ष्मी टाकिज से भोपाल टॉकिज जाने वाला मार्ग बंद पड़ा हुआ है।

भोपाल। सैफिया कॉलेज का नाला हर साल बारिश में उफनता है, जिसका समाधान निगम ने नाले को जमीन से दो फिट ऊंचा करके बनाने काम तो शुरू किया गया,लेकिन इससे भोपाल टॉकिज से लक्ष्मी टॉकिज जाने वाले मार्ग दस दिनों से बंद पड़ा है। लोगों का कहना है कि नाला इतना ऊंचा किया गया है कि यहां से निकलने वालों को दो फीट से अधिक ऊंची हो गई सड़क से लोग निकलेंगे कैसे। प्रशासन को नाले के साथ इसके दोनों ओर की सड़क भी ऊंची करना चाहिए, अन्यथा सड़क के दोनों ओर बनने वाले ढलान में पानी भरेगा तो उसे कहां से निकालेंगे।

यूं तो नगर निगम हर साल नालों की सफाई और विकास में लाखों रुपए खर्च करता है। इसके बाद भी सैफिया कॉलेज का नाला हर साल बारिश में आफत बनता रहा है। जिसके समाधान को लेकर पिछले साल तो पानी में महापौर आलोक शर्मा में अधिकारियों को हालात से अवगत कराते हुए स्थाई समाधान के लिए कड़े निर्देश दिए थे। जिसके चलते चार करोड़ की लागत से सि²ीक हसन तालाब, मुंशी हुसैन खां तालाब से लेकर हमीदिया रोड तक नाले का विकास कार्य शुरू किया गया। जिम्मेदारी की माने तो पहले फेस में नाले का विकास हो रहा है। इसके बाद आसपास की नालियों का विकास
कर इससे जोडऩे की योजना है।

 

इनका कहना
-सड़क इससे काफी ऊंची हो जाएगी। प्रयास है कि सड़क दोनों ओर से थोड़ी बन जाएं तो लोगों को इसकी ऊंचाई ज्यादा नहीं लगेगी। जिस तरह से इस पूरे क्षेत्र में बारिश का पानी भरा जाता था, उसका पूरी तरह समाधान हो जाना चाहिए। नगर निगम इस क्षेत्र में सि²ीक हसन तालाब से लेकर हमीदिया रोड तक नाला बना रहा है।
-शॉवर मंसूरी, क्षेत्रीय पार्षद
-नाला ऊंचा करके सड़क साइड पर ऊंचा स्लैब बनाने से थोड़ी समस्या जरुर होगी, लेकिन इस क्षेत्र में पानी भराव की समस्या का समाधान स्थाई हो जाएगा। इसके अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं नजर नहीं आ रहा था। स्लैब तो अभी कांक्रीट डालकर बना सकते है,लेकिन लोग इसके पक्का होने तक रुकेंगे नहीं। इस लिए रास्ता अभी बंद किया है।
-प्रदीप जडिय़ा, एई, सिविल, नगर निगम

चन्द्र प्रकाश भारती Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned