scriptसावधान! वायरल के मरीजों में मिल रही यह खतरनाक बीमारी | This dangerous disease is being found in viral patients | Patrika News

सावधान! वायरल के मरीजों में मिल रही यह खतरनाक बीमारी

locationभोपालPublished: Oct 18, 2021 07:56:11 am

Submitted by:

deepak deewan

बीमारियों का मकड़जाल, डाक्टर्स हैरान

viral.png

This dangerous disease is being found in viral patients

भोपाल. मध्यप्रदेश में इन दिनों मानो बीमारियों का मकड़जाल सा फैला हुआ है. पहले कोरोना का प्रकोप हुआ और अब डेंगू व वायरल फीवर कहर मचा रहे हैं. हैरत की बात तो यह है कि इन तीनों बीमारियों के लक्षण लगभग एक जैसे हैं जिससे न केवल मरीज बल्कि डाक्टर्स भी परेशान हो रहे हैं. कुछेक मरीजों को छोड़कर अन्य मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव ही निकल रही है.
प्रदेश की राजधानी भोपाल में यह दिक्कत कुछ ज्यादा ही दिख रही है. यहां हर रोज डेंगू के करीब चार दर्जन मरीज जांच करा रहे हैं. इसके साथ ही कोरोना के लिए करीब 100 लोग टेस्ट कराते हैं. इनमें औसतन आधा दर्जन मरीज डेंगू या कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं. खास बात यह है कि कोरोना की जांच करानेवाले मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए जा रहे हैं और जो डेंगू की जांच करा रहे हैं उन्हें वायरल फीवर निकल रहा है.
डाक्टर्स का कहना है कि ओपीडी में आ रहे अनेक मरीजों में कोरोना के लक्षण देखकर आरटीपीसीआर जांच कराते हैं, लेकिन वे निगेटिव निकल रहे हैं. जबकि डेंगू की जांच में मरीज पॉजिटिव निकल रहे हैं. हैरत की बात यह भी है कि कई बार वायरल फीवर वाले मरीज के प्लेट लेट्स कम आते हैं और उनकी डेंगू रिपोर्ट भी निगेटिव आ रही है.
This dangerous disease is being found in viral patients

हालांकि अच्छी बात ये है कि इन मरीजों का उचित इलाज हो रहा है और ऐसे मरीज अधिकतम 8 दिनों में रिकवर हो जा रहे हैं. इनमें कोई भी मरीज गंभीर स्थिति में नहीं आया है. सरकारी और प्राइवेट अस्पताल, दोनों में ही ऐसे समान केस सामने आ रहे हैं. हालांकि तीनों संक्रमण के लक्षण लगभग मिलते-जुलते होने से मेडिकल विशेषज्ञ की परेशानी कुछ ज्यादा हो गई है.

विसर्जन जुलूस में घुसाई तेज रफ्तार कार, 7 को कुचला

बीमारियों को ऐसे पहचानें
कोरोना- खांसी, बुखार, थकान, स्वाद और खुशबू नहीं आना, गले में खराश, सिरदर्द, बदन दर्द, दस्त, त्वचा पर चकत्ते होना, आंखों में सूजन, आंखें लाल होना, सांस लेने में परेशानी।

डेंगू संक्रमण- तेज बुखार, सिर दर्द, उल्टी जैसा लगना, जी मिचलाना, आंखों के आसपास दर्द होना और त्वचा पर लाल चकत्ते होना, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द।

वायरल फीवर- बुखार, भूख ना लगना और सांस फूलना, गले में खराश, नाक और आंख से पानी आना, सीने और पेट में दर्द, शरीर में दर्द, उल्टी आना।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wr02

ट्रेंडिंग वीडियो