scripttop 10 tourist places of madhya pradesh on world tourism day 2022 | World Tourism Day 2022 : सबसे अलग हैं मध्य प्रदेश के टॉप-10 पर्यटन स्थल, यहां जाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे आप | Patrika News

World Tourism Day 2022 : सबसे अलग हैं मध्य प्रदेश के टॉप-10 पर्यटन स्थल, यहां जाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे आप

locationभोपालPublished: Sep 26, 2022 03:48:44 pm

Submitted by:

Faiz Mubarak

विश्व पर्यटन दिवस 2022 पर मध्य प्रदेश के टॉप - 10 पर्यटन स्थलों के बारे में जानें। देश - दुनिया में कहीं और नहीं मिलेगा आपको यहां के पर्यटन स्थलों जैसे नजारा।

World Tourism Day 2022
World Tourism Day 2022 : सबसे अलग हैं मध्य प्रदेश के टॉप-10 पर्यटन स्थल, यहां जाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे आप

भोपाल. देश का दिल कहा जाने वाला मध्य प्रदेश अपने पर्यटन स्थलों के लिए देश ही नहीं दुनिया भर में ख्याति रखता है। यहां स्थित कई ऐतिहासिक स्मारक, मंदिर, मस्जिद, किले और महल आदि आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ खासा आकर्षित करते हैं। मध्य प्रदेश की यात्रा करना पर्यटक के लिए किसी सपने से कम नहीं, क्योंकि यहां पर कई नेशनल पार्क और वाईल्डलाइफ सेंचुरी हैं, जिसमें कई लुप्तप्राय प्रजाति के वनस्पति और जीव पाए जाते हैं। खास बात ये है कि, इसी साल राज्य के शिवपुरी जिले के कूनो नेशनल पार्क में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चीते भी छोड़े गए हैं। ऐसे में अब आपको चीतों को निहारना है तो इसके लिए भी आपको देश के चीता स्टेट यानी मध्य प्रदेश आना होगा।

मध्य प्रदेश वो राज्य है, जो देश के बीचों बीच स्थित है। यही कारण है कि, भारत के किसी भी स्थान या विश्व में कहीं से भी भारत आने वाले पर्यटकों को मदिय प्रदेश आना बेहद आसान है। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर हम आपको मध्य प्रदेश के उन टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में बताएंगे, जहां एक बार आने के बाद आपको बार-बार आने के मन करेगा। आइये जानें...।

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.