scriptMP में भारी बारिश की चेतावनी: कहीं फंसने पर ऐसे करें अपनी सुरक्षा | Monsoon Alert: Very heavy rain alert in MP | Patrika News

MP में भारी बारिश की चेतावनी: कहीं फंसने पर ऐसे करें अपनी सुरक्षा

locationभोपालPublished: Jul 15, 2018 01:58:27 pm

मध्यप्रदेश के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी…

heavy rain alert

madhya pradesh weather

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम के इस मिजाज के बाद राजधानी की फिजाओं में ठंडक घुल गई है। राजधानीवासियों को भले ही अच्छी बारिश का इंतजार है, लेकिन शुक्रवार को दोपहर बाद हुई जरा सी तेेज बारिश में ही कई सड़कों पर पानी भर गया।
 
इसके अलावा मौसम केंद्र भोपाल ने रात से एमपी में तूफानी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान प्रदेशभर पर छाया मानसून कई जिलों में कहर बरपा रहा है। कई निचले इलाके डूबने के कगार पर हैं।
 
 
वहीं कई जिलों के गांवों में नदियां इस भीषण बारिश के चलते भयानक रूप ले सकती हैं। जिसके चलते अनेक गांवों से संपर्क टूट सकता है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में भोपाल समेत ज्यादातर जिलों में यह तूफानी बारिश कहर बरपाएगी।
 
 
 
 
फिलहाल यहां न जाएं
यदि आप भी इस मौसम का मजा लेने के लिए अपने फेवरेट स्पॉट्स पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ध्यान दें कुछ पिकनिक स्पॉट्स पर जाने से अभी परहेज करें। यदि आपके फेवरेट पिकनिक स्पॉट्स की सूची में केरवा डैम, कलियासोत डैम, घोड़ा पछाड़ डैम, भोजपुर की बेतवा नदी, केरवा डैम का नाम शामिल है, तो फिलहाल इन स्पॉट्स को लिस्ट से डिलिट ही कर दें।
 
ऐसे करें अपना बचाव:
आसमानी बिजली : बारिश के मौसम में इंसान पर एक आसमानी कहर टूटता है, जिसका नाम है बिजली। एक बिजली जहां जीवन में रोशनी लाती है, वहीं आसमानी बिजली की कौंध इंसानी जीवन में अंधेरा लेकर आती है। बिजली से बचने के लिए सावधानी रखते हुए करें यह उपाय-
 
1. किसी बिल्डिंग या गाड़ी में शरण लें।
2. पेड़ के नीचे भूलकर भी ना जाएं।
3. आपातस्थिति को छोड़कर मोबाइल, टेलीफोन का उपयोग नहीं करें।
4. पहाड़ या ऊंचाई पर ना जाएं।
 
 
 
5. नदी, तालाब या स्विमिंग पूल में हों तो बाहर आ जाएं।
6. सिर के बालों का अपने आप खड़े हो जाना आसमानी बिजली के खतरे का संकेत है। ऐसी स्थिति में तुरंत अपने सिर को ढककर घुटनों में छुपा लें।
7. अपने घर के ऊपर बिजली चालक लगवाएं।
8. यह भी कहा जाता है कि काली तुलसी की जड़ की माला पहनें, ये आसमानी बिजली से बचाती है।
 
 
 
इन जिलों में बरस रही आफत…
भोपाल, इंदौर, मंदसौर, खरगौन, विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद, राजगढ़, शाजापुर, खंडवा, हरदा और बड़वानी के निचले इलाकों पर बारिश ने कहर बरपा दिया है। वहीं प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए इन इलाकों को खाली करवा लिया है। लोगों को यहां से दूर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।
 
 
अपने गैजेट की ऐसे करें सुरक्षा:
बारिश का मौसम मतलब मानसून अब आ गया है। इस मौसम इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज, स्मार्टफोन, टेबलेट और गैजेट विशेष रख-रखाव की मांग करते हैं। आपने कभी ध्यान दिया है की बारिश के मौसम में हवा में मॉइस्चर के चलते आपके गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज में गड़बड़ी देखने को मिलती है।
 
 
 
 
हवा का मॉइस्चर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सही नहीं होता। तो इस मानसून आप अपने गैजेट्स को बचाकर किस तरह यह मौसम एन्जॉय करें। इस परेशानी का समाधान कुछ आसान से तरीकों को अपना कर किया जा सकता है। आपके गैजेट्स इस मौसम में भी अच्छे से कार्य करते रहें इसके लिए कुछ टिप्स आपको फॉलो करनी होंगी…
 
1. भारी बारिश में एप्लायंसेज को करें अनप्लग –
भारी बारिश में वोल्टेज फ्लक्चुएशन और पावर कट जैसी परेशानियां होती रहती हैं। आपकी एप्लायंसेज इस पावर फ्लक्चुएशन से खराब हो सकती हैं। तो ऐसे समय में बेहतर होगा की आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज को अनप्लग कर के रखें ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके।
 
2. गैजेट्स का केस हो वाटरप्रूफ –
मानसून के मौसम में कभी भी बारिश आ सकती है। ऐसे में जरुरी नहीं की आप अपनी डिवाइस को भीगने से बचाने के लिए तैयार हो। ऐसे में वाटरप्रूफ केस से आप अपनी डिवाइस को डैमेज से बचा सकते हैं। अगर आप केसेस नहीं खरीद सकते, तो घर में किसी मोटे पॉलीबैग को अपनी डिवाइस के आकर में काटकर अपने पास रख लें। बारिश में इसका इस्तेमाल कर अपनी डिवाइस को भीगने से बचाएगा।
 
 
 
3. फंगल ग्रोथ को रोकें –
हवा में मॉइस्चर से आपके गैजेट्स या एप्लायंसेज में फंगल ग्रोथ होने का डर रहता है। ऐसे में सूखे कपड़े से थोड़े-थोड़े समय में कॉम्पैक्ट और नम जगहों पर अपने गैजेट्स और एप्लायंसेज को साफ करते रहें।
 
4. एप्लायंसेज का इस्तेमाल जरूरी-
अधिक मॉइस्चर होने के कारण आपकी एप्लायंसेज या गैजेट्स जैम या डैमेज हो सकते हैं। इसलिए हफ्ते में एक से दो बार इनका प्रयोग जरूर करें, ताकि वो काम करने की स्थिति में रहें।
 
 
 
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो