इस होली अपनों को ऐसे करें विश और जाने बॉलीवुड के टॉप गाने के साथ ही पर्व का शुभ मुहूर्त

इस होली अपनों को ऐसे करें विश और जाने बॉलीवुड के टॉप गाने के साथ ही पर्व का शुभ मुहूर्त

Deepesh Tiwari | Publish: Mar, 17 2019 02:12:13 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

फाल्गुन के आखिरी दिन पूर्णमासी के दिन...

भोपाल। होली के बारे में कहा जाता है कि इस दिन तो दुश्मन भी गले मिल जाते हैं। लोग कहते हैं कि होली का रंग केवल हमारे चेहरे को ही रंगीन नहीं बनाता बल्कि हम सब के जीवन में भी खुशियों के रंग भर देता है। होली बुराइयों पर अच्छाई की विजय का त्योहार है।

हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन चैत्रकृष्ण प्रतिपदा में रंग खेला जाता है। इस बार होली 21 मार्च की है। 20 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। भारत में कई जगह रंग को दुल्हैंडी भी कहा जाता है।

एक उपाय: जो बनाए हर बिगड़े काम...
ज्ञात हो कि हिंदी महीने फाल्गुन के आखिरी दिन पूर्णमासी के दिन खुशियों का त्योहार होली होती है। मान्यता है कि होली के दिन हनुमान जी को अगर आप चोला चढ़ाते हैं तो आपके सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। इसके अलावा होली के दिन शाम के समय हनुमान जी को केवड़े से बना इत्र और गुलाब की माला भी चढ़ाएं।


होलिका दहन का मुहूर्त
शुभ मुहूर्त शुरू - रात 08:58 से
शुभ मुहूर्त खत्म - 11:34 तक

होली के खास मैसेज. Holi SMS, wish in Hindi...

1. ये रंगो का त्यौहार आया है, साथ अपने खुशियां लाया है, हमसे पहले कोई रंग न दे आपको, इसलिए हमने शुभकामनाओंका रंग, सबसे पहले भिजवाया है… “हैप्पी होली”

2. प्यार के रंगों से भरो पिचकारी, स्नेह के रंगों से रंग दो दुनिया सारी ये रंग न जाने न कोई जात न बोली, सबको हो मुबारक ये हैप्पी होली!


3. राधा का रंग और कान्हा की पिचकारी , प्यार के रंग से रंग दो दुनिया सारी , ये रंग न जाने कोई जात न कोई बोली मुबारक हो आपको रंग भरी होली !!


4. खा के गुजिया, पी के भंग, लगा के थोडा थोडा सा रंग, बजा के ढोलक और मृदंग, खेलें होली हम तेरे संग. होली मुबारक!खा के गुजिया, पी के भंग, लगा के थोडा थोडा सा रंग, बजा के ढोलक और मृदंग, खेलें होली हम तेरे संग. होली मुबारक!


5. वो गुलाल की ठंडक; वो शाम की रोनक; वो लोगों का गाना; वो गलियों का चमकना; वो दिन में मस्ती; वो रंगों की धूम; होली आगई है होली है होली की शुभकामनाएं

6. ये रंगो का त्यौहार आया है !
साथ अपने खुशियाँ लाया है !
हमसे पहले कोई रंग न दे आपको !
इसलिए हमने शुभकामनाओं का रंग,
सबसे पहले भिजवाया है !! हैप्पी होली

English Message ...


- May the splash of colors bring joy within your family.
Have a Happy Holi!

- Sending love with red, friendship with pink, wisdom with yellow and new beginnings with green.
Have a colorful and happy Holi!


- Aise manana Holi ka tyohar pichkari se barse sift pyar.
Ye hai mauka apno se gile mitane ka
To gulal or rang lekar ho jao tayar.
Happy Holi


- Rang, pichkari hai taiyaar,
Aao manayein holi ka pyara tyohaar!!
Happy Holi!

बॉलीवुड में 6 दशक का होली सफर, इन गानों की आज भी धूम.Holi in Bollywood ..

होली के त्यौहार का उत्साह बढ़ाने में बॉलीवुड ने हमारा खूब साथ दिया है। 1958 से लेकर आज तक फिल्मों में होली के गीत फिल्माएं जाते हैं और वे सुर्खियां भी बटोरते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही यादगार होली सांग्स के सफर पर ले चल रहे हैं जिन्होंने हमारी होली का मजा दोगुना कर दिया।

वहीं रंग बरसे भीगे चुनर वाली और अंग से अंग लगाना सजन हमें ऐसे रंग लगाना.... जैसे गाने जब तक न बजे लगता ही नहीं कि होली आ गई है। इन गानों का बजना और लोगों का थिरकना जैसे किसी परंपरा की तरह हो गया है।

साल 1958 में आई फिल्म मदर इंडिया की होली आई रे कन्हाई किसे याद नहीं होगा। हमारे बुजुर्ग तो आज भी इसी गाने से होली का आगाज करते हैं।

इसके अलावा वी शांताराम की फिल्म नवरंग का गीत जा रे हट नटखट आज भी झूमने पर मजबूर कर देता है। सत्तर के दशक में आई फिल्म कोहिनूर का तन रंग लो जी आज मन रंग लो और फिल्म गोदान, फूल और पत्थर के होली गीत भी यादगार हो गए।

साल 1970 में आयी राजेश खन्ना और आशा पारेख स्टारर फिल्म कटी पंतग का गीत आज न छोडेंग़े हमजोली विधवा कुप्रथा के न केवल खिलाफ था, बल्कि प्रेम का असली प्रतीक भी बन गया।

अस्सी के दशक में होली, कब है होली..? और बुरा ना मानो होली है सरीखे डायलॉग मिले। साल 1973 आई वहीदा रहमान और धर्मेंन्द्र की फिल्म फागुन का गाना फ़ागुन आयो रे और इसी साल आई नमक-हराम का गाना नदिया से दरिया भी बहुत अहम रहा।

आज भी साल 1975 में आई फिल्म शोले के गीत होली के दिन दिल खिल जाते हैं पर झूमते नाचते नजऱ आ ही जाते हैं। सुनील दत्त की फिल्म जख्मी होली आली रे आली रे भी आज तक लोगों की जुबान पर चढ़ा है।

1978 में बासु चटर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म दिल्लगी में कर गई मस्त गीत ने लोगों का खूब मनोरंजन किया था। फिल्म मे धमेन्द्र और हेमा की जोड़ी ने कमाल कर दिया था।

1981 में आई फिल्म सिलसिला का रंग बरसे भीगे चुनर वाली होली पर गाये और बजाये जाने वाले गानों में सबसे लोकप्रिय है। 1982 की फिल्म राजपूत का भागी रे भागी ब्रिज की बाला भी होली के गीतों में प्रमुख कहा जाता है।


साल 1984 में आई फिल्म मशाल के गाने होली आई, होली आई को बड़ी खूबसूरती से फिल्माया गया है। इसके बाद साल 1985 में आई फिल्म आखिऱ क्यों के गाने सात रंग में खेले में रिश्तों के बदलते रंगों को नायिका स्मिता पाटिल की अदाकारी देखने मिलती है।

साल 1993 में आई फिल्म डर का गाना अंग से अंग लगाना सजन हमें ऐसे रंग लगाना किसे याद नहीं होगा। फिल्म में शाहरुख के नकारात्मक रोल को आज भी याद किया जाता है।

साल 2000 में आयी शाहरुख, अमिताभ और एश्वर्या राय की फिल्म मोहब्बतें को होली सांग सोनी सोनी अंखियों वाली भी काफी फेमस रहा। इसके बाद 2003 में आई फिल्म बाग़बान में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पर फिल्माए गए गीत होली खेले रघुवीरा ने भी लोगों के दिलों को धड़का दिया।

साल 2005 में आई फिल्म वक्त- द रेस अगेंस्ड टाइम में अक्षय कुमार और प्रियंका चोपडा़ पर फिल्माया गया गीत 'डू मी ए फेवर लेट्स प्ले होली' का गीत कुछ मॉर्डन टच लिए हुए था लेकिन युवाओं ने इसे काफी पसंद किया।

इसके बाद साल 2013 ये जवानी है दीवानी का गाना बलम पिचकारी और साल 2014 में आई फिल्म रामलीला का गाना लहू मुंह लग गया भी युवाओं में लोकप्रिय है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned