scriptपहली बार 4 दिवसीय होगा आलमी तब्लीगी इज्तिमा, जानिए सिर्फ भोपाल में ही क्यों होता है ये | Why Alami Tabligi Ijtima only programme in Bhopal | Patrika News

पहली बार 4 दिवसीय होगा आलमी तब्लीगी इज्तिमा, जानिए सिर्फ भोपाल में ही क्यों होता है ये

locationभोपालPublished: Nov 19, 2019 05:03:27 pm

Submitted by:

Faiz

इस साल पहली बार 4 दिवसीय होगा आलमी तब्लीगी इज्तिमा, जानिए इसके सिर्फ भोपाल में ही होने का कारण

ijtima news

पहली बार 4 दिवसीय होगा आलमी तब्लीगी इज्तिमा, जानिए सिर्फ भोपाल में ही क्यों होता है ये

भोपाल/ इस बार 22 नवम्बर से आलमी तब्लीगी इज्तिमा की शुरुआत भोपाल से 11 किलोमीटर दूर ईंट खेड़ी पर होने जा रही है, जिसका समापन 25 नवम्बर को होगा। जो शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को होगा। हालांकि, ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब, इज्तिमा का आयोजन चार दिवसीय होगा। जो शुक्रवार की सुबह फज्र की नमाज से शुरु होकर सोमवार दोपहर जोहर की नमाज से पहले खत्म होगा। दिल्ली के हजरत निजाम उद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज (मुख्यालय) से आने वाले उलेमा चार दिनों तक कुरआन के संदेश और रसूल अल्लाह मोहम्मद साहब की जीवनी और उनके द्वारा दी गई सीख पर तकरीर करेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- इंडियन नेवी में निकली 10वीं पास के लिए बंपर नौकरी, सैलरी होगी 70 हजार तक



पिछले साल ही हो गया था चार दिवसीय इज्तिमा का फैसला

पिछले साल तक ये आयोजन तीन दिवसीय हुआ करता था। इज्तिमा को चार दिवसीय किये जाने का फैसला पिछले साल ही ले लिया गया था। लेकिन, पिछली साल विधानसभा चुनावों की तारीख इज्तिमा के अगले दिन होने के कारण इसे अंतिम समय में तीन दिवसीय ही कर दिया गया था। ताकि, इतनी आबादी के कारण प्रशासनिक व्यवस्थाओं का उल्लंघन ना हो और आचार संहिता का मान बना रहे।

 

पढ़ें ये खास खबर- 2500 विशेषज्ञ डॉक्टरों के निकलने वाले हैं पद, होगी सीधी भर्ती

 

इनके सानिध्य में हुई थी इज्तिमा की शुरुआत

भोपाल में होने वाले इज्तिमा की शुरुआत 70 साल पहले देश को आजादी मिलने के अगले साल से हुई थी। शहर के पुराने लोगों के मुताबिक, तब्लीग के माध्यम से अल्लाह का संदेश इस्लाम के मानने वालों को पहुंचाने की शुरुआत मौलाना मिस्कीन साहब ने भोपाल की कदीमी (पुरानी) मस्जिद शकूर खां से की थी। इसी के साथ इज्तिमा का आयोजन शहर में स्थित एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद ताज उल मसाजिद से शुरु किया गया। इसके बाद इज्तिमा की जिम्मेदारी मौलाना इमरान खां साहब और बड़े सईद मियां के पास रही। पिछले कई सालों से अब तक इज्तिमा प्रबंधन की जिम्मेदारी मौलवी मिस्बाह उद्दीन साहब, इक़बाल हफीज़ साहब आदि बुजुर्गों के कांधों पर है।

 

पढ़ें ये खास खबर- CBSE बोर्ड में बड़ा बदलाव, अब 10वीं और 12वीं के छात्रों को पास होने के लिए लाना होंगे इतने अंक


अमीर साहब ने पहली साल ही कर दी थी ये भविष्यवाणी

ऐसा माना जाता है कि, उस समय 13 लोगों में से कुछ लोगों ने कहा था कि, हम सिर्फ 13 ही लोग तो हैं। ये आयोजन करने के लिए शहर की कोई भी छोटी मस्जिद चुनी जा सकती थी। लेकिन, इतने कम लोगों के आयोजन के लिए इतनी बड़ी मस्जिद चुनना ठीक नहीं। इसपर जमात के अमीर (अध्यक्ष) ने जवाब देते हुए कहा था कि, आज इस मस्जिद को इतना बड़ा माना जा रहा है, लेकिन एक समय ऐसा आएगा, जब एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद मानी जाने वाली ताज-उल-मसाजिद भी छोटी पड़ जाएगी। जमात के अमीर साहब की ये बात 56 साल बाद ही सिद्ध हो गई। शहर की इतनी बड़ी मस्जिद और उसके आसपास के इलाके भी कम पड़ने लगे। बढ़ती भीड़ के कारण शहर में ट्रैफिक व्यवस्थाएं बिगड़ने लगीं। आखिरकार साल 2005 में इज्तेमा प्रबंधन ने आयोजन को वहां से हटाकर शहर से बाहर ईंट खेड़ी के खेतो में करने का निर्णय लिया। तब से लेकर आज तक बीते 14 सालों से हर साल यहीं ये आयोजन होता आ रहा है। जिस साल शहर की ताजुल मसाजिद से इज्तिमा को विस्थापित किया गया, उस साल इज्तिमा में दुनियाभर के करीब 7 लाख लोगों ने शिरकत की थी।

 

पढ़ें ये खास खबर- Facebook में सामने आया Bug, अपने आप खुल रहा है फोन कैमरा, कहीं लीक तो नहीं हो रहे आपके Secrets


पहले दिन होंगे सामूहिक निकाह

एक तरफ जहां दुनियाभर में शादी को इतना मुश्किल और खर्चीला काम बना लिया गया है। वहीं इस्लामिक संदेशों के अनुसार इसे बहुत आसान किया गया है। ताकि, गरीब से गरीब परिवार अपने बच्चों का आसानी से घर बसा सके। इसी तर्ज पर हर साल बिना किसी खर्च के फ्री में निकाह आयोजित किये जाते हैं। हर साल की तरह इस बार भी यहां सेकड़ों निकाह होंगे, जो शादियों में होने वाली फिजूल खर्ची के इस दौर में बिना किसी खर्च की शादी करके आसान और सादे निकाह का संदेश देंगे। इस बार इज्तिमा के पहले दिन 22 नवम्बर को असिर की नमाज के बाद सामूहिक निकाह भी होंगे। निकाह के रजिस्ट्रेशन के लिए इच्छुक लोग 20 नवंबर तक दारूल कजा से फॉर्म हासिल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो