उस्ताद जाकिर हुसैन को मुगले आजम में ऑफर हुआ था यंग सलीम का रोल

भारत भवन में परफॉर्मेंस देने आए जाकिर हुसैन

By: hitesh sharma

Published: 03 Mar 2019, 03:31 PM IST

भोपाल। विश्व विख्यात तबला वादक जाकिर हुसैन शनिवार को परफॉर्मेंस देने भोपाल आए। इस दौरान उन्होंने अपनी जिंदगी के अनछुए पहलुओं से पत्रिका को रू-ब-रू कराया। उन्होंने बताया कि आज शायद वे एक तबला वादक के साथ एक्टर भी होते। उन्होंने बताया कि मोहन स्टूडियो में फिल्म मुगले आजम के गानें जब प्यार किया तो डरना क्या... कि शूटिंग चल रही थी। मेरी पिता रेजीडेंट म्यूजिक कम्पोजर थे। मेरे पिता के दोस्त शौकत ने मुझे के. आसिफ से मिलवाया और युवा सलीम का किरदार देने का सोचा। दिलीप कुमार ने भी सहमति दे दी लेकिन पिता ने कहा कि यह तबला बजाएगा, एक्टिंग से इसका दिमाग सातवें आसमां पर चढ़ जाएगा।

इसलिए मधुबाला के साथ काम करने का मौका चूक गया। कुछ सालों बाद हॉलीवुड फिल्म 'हीट एंड डस्ट' में जूली क्रिस्टी के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि जब मैं फ्री रहता हूं तो मैं फॉक म्यूजिक सुनना पसंद करता हूं। उसमें हर प्रांत की भाषा और मिलनसारीता है, इसमें प्यार-मोहब्बत नजर आती है। मेरे ख्याल से फॉक म्यूजिक से शास्त्रीय संगीत को फायदा हुआ है। इसीलिए उस्ताद इसे क्लासिकल में लेकर आए।

news1

मैं खुद को उस्ताद नहीं शिष्य मानता हूं
उन्होंने कहा कि मेरे नाम के साथ उत्साद कैसे जुड़ा। मैं यह खुद नहीं जानता। मैं खुद को उस्ताद नहीं, शिष्य मानता हूं। आयोजकों को लगता होगा कि नाम के साथ उस्ताद या पंडित जोडऩे से टिकट ज्यादा बिकेगी। इसलिए वे मेरे नाम के आगे उस्ताद लगा देते हैं। उन्होंने कहा कि कंसर्ट के बाद मैं इसे भूल जाता हूं। जब भी स्टेज पर बैठता हूं तो कुछ नया करने की सोचता हूं।

news3

11 साल में दी सीनियर डागर ब्रदर्स के साथ परफॉर्मेंस
उन्होंने एक किस्सा शेयर करते हुए बताया कि एक्टर जागीदार के प्रभा देवी स्थित बंगले पर एक प्रोग्राम था। सीनियर डागर ब्रदर्स वहां आए हुए थे। संगत देने के लिए एक कलाकार की जरूरत थी। तय हुआ कि माहिम पास ही है उस्ताद अल्ला रखा खां साहब को बुलाया जाए। वहां से एक व्यक्ति पिताजी को लेने आया। वे घर पर नहीं थे। मां संगीत को समझती नहीं थी। उन्हें मुझे भेज दिया। मुझे देख डागर साहब ने पूछा कि तुम एक ताल, तीन ताल और धमार जानते हो। मैं हां कहा तो उन्होंने मुझे तबला पर संगत ली। उस समय मेरी उम्र महज 11 साल थी। उन्होंने इतने बड़े कलाकार होने के बाद भी मुझसे कुछ नहीं कहा।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned