गूगल मेप के जरिए आमजन की मददगार बनेगी पुलिस

हर थाना डिजिटल, गूगल मैप पर नक्शा अपलोड

By: Jaiprakash

Published: 19 Mar 2020, 05:00 AM IST

जयप्रकाश गहलोत


बीकानेर। जिले की कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सभी थानों की डिजिटल मेपिंग कर गूगल मेप पर अपलोड किए गए हैं। इससे आमजन के साथ- साथ पुलिस को घटनास्थल पर जल्द पहुंचने में मदद मिलेगी। जिला पुलिस की साइबर टीम पिछले एक साल से थानों को डिजिटल कर गूगल मेप से जोडऩे में लगी हुई थी। यह काम अब पूरा हुआ है। पुलिस थानों में लगे करीब 20 साल पुराने नक्शों को मेनुअल बनाकर थानों में लगाया गया है। थानों में लगे नक्शे पुराने होने के कारण इनमें दर्शाए गए रास्ते बदल गए हैं, जिससे थानों के सीमांकन का भी पता नहीं चलता। किसी थाने में नया थानेदार आता है तो उसे अपने इलाके की सही जानकारी तुरंत नहीं मिल पाती और संबंधित स्थानों पर पहुंचने में बहुत दिक्कत होती है।


पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि सभी थाने के नक्शों को हटाकर उसके स्थान पर डिजिटल मैप बनाए गए हैं। साथ ही नए मैनुअल नक्शे लगाए गए हैं। साइबर टीम के एक्सपर्ट गूगल से इसे तैयार करने में जुटे हुए हैं। डिजिटल मैप केवल पुलिस विभाग में ही देखने को मिलेंगे। इस मैप में उन सभी स्थानों को चिन्हित किया गया है जो आसानी से सही स्थान पर पहुंचाने में मददगार साबित हो। डिजिटलाइजेशन के दौरान शहर के उन स्थानों का विशेष ध्यान रखा गया हैं, जो कानून व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील हैं। इसके अतिरिक्त स्थान विशेष की पहचान कराने वाले प्रसिद्ध मंदिर, स्तंभ, स्कूल, कोचिंग संस्थान, बैंक, स्थान, आंगनबाड़ी या गली को चिन्हित कर मेप में दर्ज गया है। पुलिस की साइबर सेल की कोशिश है कि कोई भी अपराध या घटना होने पर मौके पर जाने वाली टीम को मेप से तत्काल वहां की जानकारी मिल सकेंगी।

पुलिस की मदद मिलेगी जल्द

थानों को गूगल मेप से जोडऩे से आमजन को खासा फायदा होगा। अगर कोई आपदा हो जाए तो वे गूगल मेप के जरिए संबंधित थाने की लोकेशन, नंबर व कार्यरत स्टाफ के बारे में जानकारी हासिल कर मदद ले सकेंगे। इसके लिए सभी थानों के डिजिटल नक्शे तैयार कर गूगल मेप पर अपलोड कर दिए गए हैं। मेप के अभाव में आम आदमी को थानों तक पहुंचे में होने वाली परेशानियों से निजात मिलेंगी वहीं पुलिस को भी घटनास्थल तक जाने में आसानी होगी। इससे आमजन को पुलिस की मदद जल्द मिलेगी और जांच में विलंब नहीं होगा।


रेंज में 94 थाने

बीकानेर रेंज में बीकानेर मुख्यालय के जिले भर में 27 थानों समेत रेंज के 94 थाने हैं। सभी के डिजिटल मैप तैयार किए गए हैं। पहले थानों को कंप्यूटरीकृत किया गया अब डिजिटलाइजेशन की ओर कदम बढ़ाए हैं। बीकानेर जिले के २८, श्रीगंगानगर के २८, चूरू २१ एवं हनुमानगढ़ के २७ थानों के डिजिटल मेप तैयार कर गूगल पर अपलोड कर दिए गए हैं। वहीं चौकियां को भी गूगल मेप से जोडऩे का काम चल रहा है। रेंज में करीब ३७ पुलिस चौकियां हैं।


इनका कहना है
इस साल पुलिस प्राथमिकता में तकनीकी दक्षता को विषेश माना है। इसी कड़ी में पिछले सालभर से चल रहे थानों को डिजिटलाइजेशन व गूगल मेप से जोडऩे का काम किया गया है। रेंज के 94 थानों को गूगल मेप पर अपलोड के दिया गया है। अब वाहन चालक जीपीएम के माध्यम से गूगल की मदद से थानों की लोकेशन जान सकेंगे।
जोस मोहन, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned