बेहद सस्ती कीमत पर लॉन्च हुई Bajaj Platina, फीचर्स और माइलेज में महंगी बाइक्स को देगी टक्कर

वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इस बाइक में फ्रंट में 130 mm और बैक में 110 mm ड्रम ब्रेक दिया गया है। यह बाइक CBS से लैस है

By: Pragati Bajpai

Published: 18 Dec 2018, 10:26 AM IST

नई दिल्ली: हर इंसान चाहता है कि उसे कम से कम कीमत में अच्छे से अच्छी चीज मिल सके। यही बात बाइक पर भी लागू होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बजाज ऑटो ने Bajaj Platina को लॉन्च किया है। 110cc इंजन वाली ये बाइक मार्केट में 49,197 रूपए की कीमत में मिलेगी। बजाज ने इस बाइक में कई सारे फीचर्स ऐसे दिये हैं जो इस रेंज की बाइक में पहली बार मिल रहे हैं। कंपनी ने इसे ट्यूबलेस टायर, ड्यूल स्प्रिंग-ऑन-स्प्रिंग व नाइट्रोक्स शॉक अब्जॉर्बर्स और एंटी-स्किड ब्रेक जैसे शानदार फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है। ये सारे फीचर्स पहली बार इस रेंज की किसी बाइक में मिल रहे हैं।

फीचर्स के अलावा अगर इंजन और पॉवर की बात करें तो नई प्लैटिना में 115cc का सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन 7000 rpm पर 8.4 bhp का पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 4-स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके फ्रंट में 135 mm टेलेस्कोपिक फोर्क्स और बैक में नाइट्रोक्स शॉक अब्जॉर्बर्स के साथ 110 mm स्प्रिंग-ऑन-स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। स्प्रिंग-ऑन-स्प्रिंग सस्पेंशन से खराब सड़कों पर ज्यादा झटके महसूस नहीं होते और राइडिंग आरामदायक होती है।

लुक्स- देखने में नई प्लैटिना 100 ईएस की याद दिलाती है। फ्रेश लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें नए ग्राफिक्स और डेकल्स दिए हैं। नई प्लैटिना में डिस्कवर जैसे अलॉय वील्ज हैं।

वहीं अगर कलर ऑप्शन्स की बात करें तो इसे तीन कलर कॉम्बिनेशन में बाजार में उतारा गया है, जिसमें ग्रे डेकल्स के साथ ब्लैक, ब्लू डेकल्स के साथ ब्लैक और कॉकटेल वाइन रेड कलर शामिल हैं।

माइलेज और ब्रेक- माइलेज के मामले में अभी तक इस बाइक को लेकर कोई भी खुलासा नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद है कि इसका माइलेज भी पेलटिना 100 की तरह होगा। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इस बाइक में फ्रंट में 130 mm और बैक में 110 mm ड्रम ब्रेक दिया गया है। यह बाइक CBS यानी काम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम से लैस है, जो दोनों वील्ज पर ब्रेक फोर्स देता है।

कंपटीशन की बात करें तो इस बाइक को पहले से मार्केट में मौजूद Hero Passion Pro 110, Honda CD 110 Dream DX और TVS Radeon जैसी बाइक्स से टक्कर लेनी होगी।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned