scriptजल्द लॉन्च होगी पहली भारतीय इलेक्ट्रिक बाइक, आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस फीचर से होगी लैस | electric bike laced with artificial intelligence will launch soon | Patrika News

जल्द लॉन्च होगी पहली भारतीय इलेक्ट्रिक बाइक, आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस फीचर से होगी लैस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2019 03:26:25 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

माइक्रोमैक्स की इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्चिंग की तैयारी
जून में ही होगी लॉन्चिंग
विदेशी बाइक्स से बेहतर होगा माइलेज और फीचर्स

electric bike

जल्द लॉन्च होगी पहली भारतीय इलेक्ट्रिक बाइक, आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस फीचर से होगी लैस

नई दिल्ली: हमारे देश में इलेक्ट्रिक कार और बाइक तो काफी आने वाली है लेकिन आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से लैस बाइक का कांसेप्ट अभी तक हमारे लिए नया है। लेकिन बहुत ही जल्द हमारे देश में आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से लैस इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च होने वाली है। यह पहली ऐसी बाइक होगी जो इस एडवांस फीचर के साथ आएगी। गुरुग्राम की टू-व्हीलर स्टार्टअप कंपनी जल्द ही ये इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में लांच करने जा रही है।
मात्र 3900 रुपए में घर ले जाएं 60000 वाला स्कूटर, 1 लीटर में चलता है 62 किमी

18 जून को होगी लॉन्च-

रिवोल्ट मोटर्स के मुताबिक यह देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक होगी, जो एआई और LTE कनेक्टेड होगी और इसमें 4जी सिम लगा होगा। इस बाइक को ARAI का अप्रूवल भी मिल चुका है। 18 जून 2019 को कंपनी इस बाइक को लॉन्च करेगी। दिल्ली-एनसीआर में इस बाइक को लांच करने के बाद देश के बाकी शहरों में इसे पेश किया जाएगा।
अब सड़कों पर नहीं दिखेगी Mahindra Thar, कंपनी ने इस वजह से प्रोडक्शन किया बंद

आपको बता दें कि इस स्टार्ट कंपनी के फाउंडर राहुल शर्मा हैं, राहुल मोबाइल और इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर रह चुके है।
revolt
बैटरी और पॉवर –

डिजाइन की बात करें, तो इसका लुक मस्कुलर है और KTM 390 Duke की तरह कॉम्पैक्ट है। इसमें एलईडी लाइटिंग, मोनोशॉक और फ्रंट disc ब्रेक जैसे फीचर मिलेंगे। रिवोल्ट ई-बाइक की टॉप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा और फुल चार्ज पर ARAI से सर्टिफाइड रेंज 156 किमी होगी। इस बाइक की बैटरी और मोटर को विदेश ने आयात किया गया है, जबकि बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट को यही पर डिजाइन किया गया है।
कीमत –

इस बाइक की कीमत 1.20 लाख रुपये तक जा सकती है। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि इस पर फेम-2 स्कीम भी लागू होगी, जिसके बाद इसकी कीमत और कम हो सकती है। पहले फेज में इस बाइक की 120,000 यूनिट्स बनेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो