scriptHero Electric और Mahindra Group मिलकर बनाएंगे भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहन, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए की साझेदारी | Hero Electric Mahindra Group will Produce EV's in partnership | Patrika News

Hero Electric और Mahindra Group मिलकर बनाएंगे भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहन, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए की साझेदारी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 05:39:13 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

यदि आप भूल गए हैं, तो बता दें, हीरो मोटोकॉर्प अपनी इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की अपनी रेंज लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो इस साल मार्च में अपनी शुरुआत कर सकती है।

peugeot_motorcycle-amp.jpg

Peugeot Motocycles


भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में अग्रसर हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा समूह ने आज देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की है। इस गठबंधन के तहत, महिंद्रा समूह इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक मॉडल जैसे NYX और Optima का पीतमपुर संयंत्र में उत्पादन करेगा। जिसके चलते हीरो इलेक्ट्रिक ब्रांड 2022 तक प्रति वर्ष एक मिलियन से अधिक ईवी के निर्माण की अपनी मांग को पूरा करने में सक्षम होगा।


इस ऐतिहासित घोषणा पर बोलते हुए, हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल ने कहा, “हीरो इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक दोपहिया क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है। अपनी जड़ों को और गहरा करने और अपने नेतृत्व को मजबूत करने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक ने महिंद्रा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा की है, जो इलेक्ट्रिक थ्री और फोर व्हीलर स्पेस में ईवी का नेतृत्व करेगा। ”


“हीरो” ब्रांड नाम को लेकर हो रही तकरार


यह फैसला तब आया जब हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प और हीरो इलेक्ट्रिक दोनों के बीच ब्रांड के नाम के इस्तेमाल को लेकर मुंजाल परिवार के दो गुटों के बीच तकरार और गहराती जा रही है। हाल ही में सामने आई जानकारी के मुताबिक, हीरो इलेक्ट्रिक के मालिक विजय मुंजाल और उनके बेटे नवीन मुंजाल ने हीरो मोटोकॉर्प के सीएमडी पवन मुंजाल के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दर्ज कर आगामी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ‘हीरो’ ब्रांड नाम का इस्तेमाल करने वाले के खिलाफ कारवाई की मांग की है।


इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां प्लेटफॉर्म शेयरिंग के माध्यम से उत्पादन बढ़ाने, नए वाहनों का प्रोडक्शन करने और Peugeot Motocycles के पोर्टफोलियो को इलेक्ट्रिफाई करने पर विचार करेंगी। हीरो इलेक्ट्रिक निकट भविष्य में महिंद्रा समूह के साथ इस तरह के अधिक तालमेल बनाने की उम्मीद कर रही है। बताते चलें, कि भारत में महिंद्रा समूह का अनुसंधान एवं विकास केंद्र पीतमपुर संयंत्र के साथ इस व्यवस्था में एक अभिन्न भूमिका निभाएगा जो पहले से ही ईवी उत्पादों के साथ प्यूज़ो की आपूर्ति करता है।

 

 

ये भी पढ़ें : अपनी पुरानी Hero Splendor को बना सकते हैं इलेक्ट्रिक बाइक, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 151km और बेहद कम आएगा खर्च

 


यदि आप भूल गए हैं, तो बता दें, हीरो मोटोकॉर्प अपनी इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की अपनी रेंज लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो इस साल मार्च में अपनी शुरुआत कर सकती है। जिसके चलते हीरो इलेक्ट्रिक को डर है, कि कंपनी “हीरो” ब्रांड का उपयोग कर सकता है, ताकि निर्माण के बड़े खर्च से बचा जा सके और नाम को फायदा उठाकर कंपनी ईवी सेगमेंट में अपनी मजबूती दर्ज कर सके।

ये भी पढ़ें: खत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथ

ट्रेंडिंग वीडियो