scriptबाइक या स्कूटर को पहुंचाना हो दूसरे राज्य तो जान लें इससे जुड़ी कुछ बातें | keep these things in mind while sending your bike to another state | Patrika News

बाइक या स्कूटर को पहुंचाना हो दूसरे राज्य तो जान लें इससे जुड़ी कुछ बातें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2018 12:46:50 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

इसके लिए आपको टू-व्हीलर के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी के साथ पार्सल ऑफिस जाना होगा। टू-व्हीलर को बुक करने से पहले आपको कुछ बातों का पता होना जरूरी है।

motor cycle

बाइक या स्कूटर को पहुंचाना हो दूसरे राज्य तो जान लें इससे जुड़ी कुछ बातें

नई दिल्ली: अक्सर देखा जाता है कि जब लोग एक शहर से दूसरे जाते हैं तो उन्हें बाइक या स्कूटर की कमी बहुत खलती है। हर बार शहर बदलने पर बाइक खरीदना समझदारी नहीं होती। यही वजह है कि लोग ट्रांसफर के साथ अपनी बाइक को भी दूसरे राज्य भेजने लगते हैं। अगर आपके सामने भी ऐसी हालात बन रहे हैं तो आप जान लें कि किस तरह से अपनी बाइक को दूसरी जगह भेज सकते हैं। ताकि आपकी बाइक बिना किसी नुकसान के सही सलामत दूसरी जगह पहुंच सके।
पार्सल के तौर पर-

ट्रेन से बाइक को आप पार्सल के तौर पर दूसरे राज्य में डिलीवर करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बाइक के साथ ट्रैवेल करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आप इसे पार्सल के तौर पर बुक कराकर भेज सकते हैं। इसके लिए आपको टू-व्हीलर के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी के साथ पार्सल ऑफिस जाना होगा। टू-व्हीलर को बुक करने से पहले पेट्रोल टैंक पूरी तरह से खाली हो गया है। आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको बोर्डिंग स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन की डीटेल्स भरनी होगी। इसके अलावा पोस्टल एड्रेस, व्हीकल कंपनी, रजिस्ट्रेशन नंबर, व्हीकल का वजन और व्हीकल की कीमत सभी कुछ आपको लिखित में बताना होता है।
motor cycle
लगेज के तौर पर-

अगर आप ट्रेन में ही सफर कर रहे हैं तो आप अपनी बाइक को लगेज के तौर पर भी बुक करा सकते हैं। इसमें भी आपको अपने वाहन की सारी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको ट्रेन में सफर करते वक्त टू-व्हीलर को लगेज के तौर पर ट्रेन टिकट के साथ दिखाना होगा। इसमें आपको पेमेंट का लगेज टिकट दिया जाएगा और उसकी सभी जानकारी ट्रेन टिकट में होगी। आखिर में टू-व्हीलर की डिलिवरी के समय लगेज टिकट को ट्रेन टिकट के साथ देना होगा।
इन बातों का रखें ध्यान-

ट्रेंडिंग वीडियो