scriptबाइक के इस बटन का काम नहीं जानते होंगे आप, रात के वक्त आता है बड़े काम | most of people not aware of this bike button | Patrika News

बाइक के इस बटन का काम नहीं जानते होंगे आप, रात के वक्त आता है बड़े काम

Published: Jul 31, 2019 01:25:45 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Bike के बारे में नहीं होती ज्यादातर लोगों को जानकारी
दरअसल बाइक कंसोल में होते हैं कई सारे बटन्स
इन बटन्स का इस्तेमाल आपके बड़े काम आएगा

bike console
नई दिल्ली: अगर आप बाइक चलाते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको अपनी बाइक के ज्यादातर फीचर्स के बारे में पता होगा। लेकिन बाइक के कंसोल में कई सारे ऐसे बटन्स होते हैं जिनके बारे में लोग जानते ही नहीं है। लेकिन ये बटन्स आपकी बाइक राइडिंग को और ज्यादा बेहतर बना देते हैं। तो आइए चलिए जानते हैं बाइक कंसोल के उस बटन को जो आपकी बाइक राइडिंग को और ज्यादा आसान बना देता है।
अपर डिपर स्विच

आपने अगर ध्यान दिया होगा तो ज्यादातर बाइक्स के हैंडल के बाईं तरफ एक स्विच दिया जाता है जिसका काम बाइक की हेडलाइट की बीम को कंट्रोल करना होता है। मतलब आप रात को बाइक चलाते समय हेडलाइट की बीम को एडजस्ट कर सकते हैं और इसे स्विच की मदद से जरूरत के हिसाब से सेट कर सकते हैं। आपको ये बात बेहद सामान्य लग रही होगी लेकिन इस बटन की एहमियत काफी ज्यादा है। ये बटन रात के वक्त बेहद काम आता है।
इस बटन की मदद से आप लम्बे हाइवे पर हेडलाइट ( headlight ) की बीम को अपर मोड पर डाल सकते हैं वहीं आप जब छोटी सड़क पर चल रहे हैं तो आप हेडलाइट की बीम को डिपर कर सकते हैं। इस स्विच की मदद से आपको रात में रास्तों पर चलते हुए ज्यादा दिक्कत नहीं होती है और आपको हादसों का शिकार भी नहीं होते हैं। यह स्विच रात में बाइक चलाते समय बहुत काम आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो