scriptअब नहीं होगा Bike में चाबी लगाने का झंझट, आया ऐसा नया फीचर कि चोरों के छूट जाएंगे पसीने | Now the Bike Will Start with Password Rather Than Key | Patrika News
ऑटोमोबाइल

अब नहीं होगा Bike में चाबी लगाने का झंझट, आया ऐसा नया फीचर कि चोरों के छूट जाएंगे पसीने

Bike को चोरी होने से बचाने के लिए भास्कर बर्मन ने खास टेक्नोलॉजी तैयार की है। अब बाइक को चाबी से नहीं बल्कि पासवर्ड से स्टार्ट किया जाएगा।

नई दिल्लीAug 10, 2018 / 02:46 pm

Sajan Chauhan

Bike

अब नहीं होगा Bike में चाबी लगाने का झंझट, आया ऐसा नया फीचर के चोरों के छूट जाएंगे पसीने

आजकल बाइक की चोरी काफी ज्यादा बढ़ गई है, जिसको देखते हुए कोई न कोई सुरक्षा का नियम सामने आता ही रहता है। बेशक बाइक का इंश्योरेंस हो फिर भी चोरी होने पर उस बाइक का उतना क्लेम नहीं मिलता है, जितनी उसकी वर्तमान कीमत होती है। अगर आपको भी ये डर रहता है कि कहीं आपकी बाइक चोरी न हो जाए तो अब आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं, कयोंकि बाइक को चोरी होने से बचाने के लिए एक शख्स ने खास टेक्नोलॉजी तैयार की है। आइए जानते हैं कैसी है ये टेक्नोलॉजी।

ये भी पढ़ें- नया Helmet खरीदने जा रहे हैं तो इन चीजों पर जरूर दें ध्यान वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

असम के गोलपाड़ा में रहने वाले भास्कर बर्मन नामक युवक ने बाइक को चाबी की जगह पासवर्ड से स्टार्ट करने लायक बना दिया है। चोरी से बचाने के लिए बाइक में ये फीचर बहुत ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। बाइक को चोरी से बचाने के लिए इससे अच्छा और सुरक्षित कोई भी फीचर नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़ें- पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की चिंता छोड़िए, आ गई हवा से चलने वाली कार

भास्कर ने एक ऐसी छोटी सी मशीन तैयार की है जो कि बाइक के हैंडल पर फिट होगी। इस मशीन के ऊपर 0 से 9 तक के नंबर दिए गए हैं। इन नंबर की सहायता से अपनी पसंद का पासवर्ड बनाकर सेव किया जा सकता है और सही पासवर्ड डालने पर ही बाइक स्टार्ट होगी। अगर कोई बाइक को चुराने के लिए तीन से अधिक बार गलत पासवर्ड डाल देगा तो बाइक 24 घंटे के लिए लॉक हो जाएगी और 24 घंटे बाद सही पासवर्ड डालने पर ही वापस खुलेगी।

भास्कर चाहते हैं कि उनके इस सिस्टम को आने वाली बाइक्स में लगाया जाए ताकि बाइकों की चोरी पर लगाम लग सके। इस तरह के पासवर्ड लॉक से बाइक चोरी होने की घटना बहुत ज्यादा कम हो सकती है।

Home / Automobile / अब नहीं होगा Bike में चाबी लगाने का झंझट, आया ऐसा नया फीचर कि चोरों के छूट जाएंगे पसीने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो