सीजी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित, 10वीं की 15 अप्रैल और 12वीं की परीक्षा 3 मई से होंगे शुरू

- माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षाओं की घोषणा के साथ-साथ जारी किया टाइम टेबल
- अपने ही स्कूल में बनाए गए परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

By: Ashish Gupta

Updated: 22 Jan 2021, 08:40 PM IST

बिलासपुर. शिक्षा सत्र 2020-21 में 10वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल और 12वीं की परीक्षाएं 3 मई से प्रारंभ होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शुक्रवार को परीक्षाओं की घोषणा करते हुए टाइम टेबल (CG Board Exam Time Table 2021) जारी किया है। इस बार परीक्षार्थियों को उन्हीं के स्कूलों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों में ऑफलाइन परीक्षाएं देनी होंगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने शुक्रवार को जारी आदेश में कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होने और 1 मई को समाप्त होने का आदेश जारी किया गया। इसी प्रकार कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 3 मई से प्रारंभ होकर 24 मई को खत्म होंगी। मुख्य परीक्षा की समय-सारणी मण्डल की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर आयोजित होंगी और परीक्षर्थियों को उन्हीं के स्कूल में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों में परीक्षाएं देनी होंगी। परीक्षा के दौरान केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी के लिए जारी किए गए बिन्दुओं का पालन करना जरूरी है।

आदेश में प्रोफेसर गोयल ने कहा है कि प्रायोजना कार्य एवं प्रायोगिक परीक्षाएं 10 फरवरी से शुरू होंगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इन परीक्षाओं को एक ही दिन में 2-3 शिफ्ट में कराया जाएगा। विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर परीक्षाएं अलग-अलग दिनों में कराई जा सकती हैं। परीक्षाएं 10 मार्च तक पूरी करना जरूरी है और इसके लिए स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही इस बार प्रायोगिक परीक्षा में वाह्य परीक्षक की अनिवार्यता को खत्म करने का आदेश दिया गया है।

9वीं और 11वीं की परीक्षाओं का आयोजन भी ऑफलाइन
प्रोफेसर गोयल ने आदेश में कहा है कि कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाएंगी। विद्यार्थियों को अपने ही स्कूलों में ऑफलाइन परीक्षा देनी होगी। संबंधित स्कूलों द्वारा ही परीक्षा के प्रश्न पत्र और समय सारणी तैयार की जाएगी। इसके साथ ही मूल्यांकन कराकर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned