Cg Utility News : इस नंबर पर मिस्ड कॉल करने से मिलेगी पीएफ की जानकारी

Cg Utility News : इस नंबर पर मिस्ड कॉल करने से मिलेगी पीएफ की जानकारी

Amil Shrivas | Publish: Mar, 14 2018 05:36:47 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

भविष्य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा से जानकारी प्राप्त करने की सुविधा उमंग ऐप पर भी उपलब्ध है।

बिलासपुर . यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य ईपीएफओ में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन सक्रिय होना जरूरी है। 011-22901406 पर पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा। सदस्य के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्ध है। इसके अलावा इन सेवाओं का लाभ गैर स्मार्टफोनों से भी उठाया जा सकता है। अगर सदस्य का यूएएन किसी भी एक बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अंतिम योगदान और भविष्य निधि बचत का विवरण मिल सकता है। भविष्य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा से जानकारी प्राप्त करने की सुविधा उमंग ऐप पर भी उपलब्ध है।
READ MORE : Cg Utility News : इस विषय में उच्च शिक्षा के पढ़ाई के बाद भी नौकरी नहीं, हाईकोर्ट ने शासन से दो दिन में मांगा जवाब

ऑनलाइन होगा क्लेम : अपने 4 करोड़ से ज्यादा सदस्यों को बेहतर सर्विस देने के लिए ईपीएफओ ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट की सुविधा भी दे रहा है। संगठन की योजना है कि आधार और बैंक अकाउंट से जुड़े सभी ईपीएफ खातों के दावों का निराकरण आवेदन मिलने के तीन घंटे के भीतर ही कर दिया जाए। प्रोविडेंट फंड सब्सक्राइबर पीएफ निकालने की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। इसके लिए एम्पलॉयर और ईपीएफओ के फील्ड ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं होगी। पीएफ की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी होने के बाद पैसा अपने आप बैंक खाते में आ जाएगा। पीएफ धारक को पीएफ का पैसा निकालने के लिए कोई भी पेपर लगाने की जरूरत नहीं होगी। जिन पीएफ धारकों ने यूएएन को एक्टिवेट करके अपने आधार कार्ड के साथ लिंक कर रखा है। वह पीएफ निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) ईपीएफओ द्वारा दिया जाता है।

READ MORE : Cg Utiltiy News : हैलो पत्रिका टेलीफोन डायरेक्टरी का हुआ विमोचन, पहुंचे मंत्री अमर

Ad Block is Banned