scriptWeather Alert: छत्तीसगढ़ के इन 18 जिलों में अगले 24 घंटे भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी | Heavy rain warning in 18 districts of Chhattisgarh IMD issued Alert | Patrika News

Weather Alert: छत्तीसगढ़ के इन 18 जिलों में अगले 24 घंटे भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी

locationबिलासपुरPublished: Aug 18, 2021 10:38:12 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Weather Alert: तटीय ओडिशा और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव और चक्रीय चक्रवाती घेरे के कारण छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में भारी से अति भारी होगी।

weather_rainfall_alert.png

छत्तीसगढ़ में चक्रवात के असर से रायपुर, दुर्ग समेत कई जिलों में भारी बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

बिलासपुर. Weather Alert: तटीय ओडिशा और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव और चक्रीय चक्रवाती घेरे के कारण छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में भारी से अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने प्रदेश के राहत आयुक्त को पत्र जारी कर आगामी 24 घंटे भारी से अति बारिश की चेतावनी देते हुए ऐहतियात बरतने कहा है।
मौसत विज्ञानी एचपी चन्द्रा के अनुार एक निम्न दाब का क्षेत्र तटीय उड़ीसा और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका निम्न दाब के केंद्र से उत्तर तमिलनाडु तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।
मानसून द्रोणिका फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, हरदोई, वाराणसी, देहरी, रांची, क्योझरगढ़, निम्न दाब के केंद्र होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। 18 अगस्त को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की भी संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: बिलासपुर और सरगुजा संभाग रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: गलत खानपान से आप भी हो सकते हैं पेप्टिक अल्सर से ग्रसित, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

आगामी 24 घंटे में 18 जिलों में चेतावनी
मौसम विज्ञानी चन्द्रा ने प्रदेश के राहम आयुक्त को पत्र भेजकर प्रदेश के 18 जिलों और उससे लगे क्षेत्रों में भारी से अति भारी होने की चेतावनी दी है, जिसमें प्रदेश के जशपुर, दंतेवाड़ा और उससे लगे जिलों में गरज चमक के साथ 1-2 स्थानों पर भारी बारिश होने और प्रदेश के सरगुजा, बिलासपुर, कोरबा, बलौदाबाजार, जांजगीर, महासमुंद,रायपुर, दुर्ग,बेमेतरा, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कांकेर, कोंडागांव, सुकमा और बीजापुर व उससे लगे जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं आगामी 48 घंटों में प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, सरगुजार, बलरामपुर, बिलासपुर, जांजगीर, मुंगेली, बेमेतरा, कबीरधाम,राजनांदगांव, कोरबा, जशपुर और उससे लगे क्षेत्रों में भारी से अति भारी की संभावना जताई गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो