scriptछत्तीसगढ़ में बड़ा रेल हादसा टला, ठंड के कहर से टूट रही रेलवे की पटरियां | Indian Railway: Big railway accident averted in Chhattisgarh, SECR | Patrika News

छत्तीसगढ़ में बड़ा रेल हादसा टला, ठंड के कहर से टूट रही रेलवे की पटरियां

locationबिलासपुरPublished: Dec 30, 2019 07:07:26 pm

Submitted by:

CG Desk

पटरियों पर पड़ा रहा मौसम का असर, टूटी पटरियों को देख गैंगमेन ने रुकवाई माल गाड़ी।

railway_track.jpg
बिलासपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत बिलासपुर रेलवे जोन से ट्रेन पटरी टूटने की खबर सामने आई है। आपको बता दें पुरानी हो चुकी पटरियां ठंड की नमी सहन नहीं कर पाने के कारण कड़ाके की ठंड की वजह से पटरियां टूट रही हैं।

केंद्र सरकार कर रही नक्सलियों को खत्म करने की तैयारी, सुरक्षा सलाहकार ने दिए रणनीतिक बदलाव के संकेत

रविवार की सुबह बाइपास लाइन पर ढाई घंटे के भीतर दो जगह पटरी टूटने का मामला सामने आया। बताया जा रहा है गेंगमैन ने पटरी टूटने की आवाज सुनी और पटरियों पर लाल झंडा गाड़कर इसकी सूचना दी। इसी ट्रैक पर आ रही मालगाड़ी को रोका गया और बड़ा हादसा होने से टल गया।

Honey Trap: किसी और से सगाई की तो भेजवा दिया जेल, बोला बिना शादी किए रहो मेरे साथ, पीड़िता ने एसपी से लगाई गुहार

बताया जा रहा है एक पटरी पूरी बदलनी पड़ी जबकि दूसरे में फिश प्लेट लगाकर ज्वाइंट को मजबूत किया गया। इसके पहले भी 24 बार पटरी टूट चुकी हैं। यह 25वां मामला है। पटरी टूटने का कारण अफसर ठंड को बता रहे हैं। वही रेलवे अफसर रेल फ्रैक्चर यानी पटरी टूटने के मामले को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। अफसर कह रहे हैं कि तापमान कम होगा तो रेल पटरियां फ्रैक्चर होती ही हैं। इसमें नया कुछ भी नहीं है।

मौसम विभाग अलर्ट: जनवरी में इस तारीख तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर के साथ बारिश की संभावना

जबकि ठंड के अलावा गर्मी और बारिश में भी यहां पटरियां टूटी चुकी हैं। खोंगसरा से पेंड्रारोड के बीच आरवीएनएल ने नई लाइन बिछाई है। इस लाइन पर पटरी तो जनवरी माह से ही टूट रही है। बिलासपुर के सीपीआरओ साकेत रंजन ने कहा कि ठंड के पहले ही हम मशीनों से जांच करवाते हैं। और गश्त भी बढ़ा देते हैं। जहां भी घटना होती है तत्काल हम उसे सुधरवाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो