scriptइस कारण मीना कुमारी कैमरे के सामने छुपाती थीं अपना बायां हाथ, जानें उनके जीवन से जुड़ी कई Controversy | Birthday special Controversy of meena kumari life story | Patrika News

इस कारण मीना कुमारी कैमरे के सामने छुपाती थीं अपना बायां हाथ, जानें उनके जीवन से जुड़ी कई Controversy

Published: Aug 01, 2018 10:39:59 am

Submitted by:

Preeti Khushwaha

मीना कुमारी को 18 साल की उम्र में खुद से 14 साल बड़े कमाल अमरोही से प्यार हो गया था।

meena kumari

meena kumari

बॉलीवुड की एवरग्रीन एक्ट्रेस मीना कुमारी की आज 85वीं जयंती मनाई जा रही है। उनका जन्म 1 अगस्त, 1932 को हुआ था। आज हम आपको उनकी जयंती पर उनसे जुड़ी कई ऐसी 5 बाते बताने जो रहे हैं जिन्हें कम लोग ही जानते हैं।

meena kumari

मीना कुमरी की मां इकबाल बेगम उनके पिता अली बक्श की दूसरी पत्नी थीं। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से उनके मां-बाप ने उन्हें पैदा होते ही मुस्लिम अनाथालय के बाहर छोड़ दिया था। लेकिन बाद में मन नहीं माना तो मासूम बच्ची को कुछ ही घंटे बाद फिर से उठा लिया।

meena kumari

मीना कुमारी के बायें हाथ की सबसे छोटी उंगली मुड़ी हुई थी। एक बार जब मीना महाबलेश्वर से मुंबई लौट रही थीं तभी उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया। इसमें उनका बायां हाथ जख्मी हो गया। जिसकी वजह से उनकी छोटी उंगली टूटकर टेढी हो गई थी। इसी वजह से वह हमेशा ही अपने हाथ को कैमरे के सामने छुपा कर रखती थीं।

meena kumari

मीना कुमारी को 18 साल की उम्र में खुद से 14 साल बड़े कमाल अमरोही से प्यार हो गया था। मीना ने पहली बार कमाल को एक मैगजीन में छपी तस्वीर में देखा था। इसके बाद दोनों की मुलाकात फिल्म ‘दायरा’ के सेट पर हुई और दोनों में नजदीकियां बढ़ने लगीं। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली। लेकिन उनकी ये शादी ज्यादा सफल नहीं रही। बता दें कि कमाल ने फिल्म ‘मुगल-ए-आज़म’ के डायलॉग लिखे।

जन्म से लेकर मृत्यु तक मीना ने हर पल गमों का सामना किया। शुरू से ही मीना को रिश्ते में सफलता नहीं मिली। पिता के साथ उनकी कभी नहीं बनी। वहीं उनकी शादी भी असफल रही। इसी वजह से वो काफी ज्यादा शराब पीने लगीं और इससे उनकी सेहत लगातार बिगड़ती चली गई। आखिर 31 मार्च, 1972 को लीवर सिरोसिस के कारण उनकी मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो