इस एक्ट्रेस को देखते ही दिल दे बैठे थे नसीरुद्दीन शाह, शाहिद कपूर से है खास रिश्ता

By: Preeti Khushwaha
| Published: 20 Jul 2018, 01:23 PM IST
इस एक्ट्रेस को देखते ही दिल दे बैठे थे नसीरुद्दीन शाह, शाहिद कपूर से है खास रिश्ता
naseeruddin shah

नसीरुद्दीन ने महज 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्म 'सपनों के सौदागर' में काम किया था।

बॉलीवुड के दमदार एक्टर नसीरुद्दीन शाह का आज जन्मदिन है। नसीरुद्दीन आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। थियेटर से लेकर फिल्मों तक उनका सफर काफी लाजवाब रहा है। उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत फिल्म 'निशांत' से साल 1975 में की थी। नसीरुद्दीन ने पाकिस्तानी फिल्मों में भी काम किया है। उनकी पहली शादी भी एक पाकिस्तानी लड़की से हुई थी। लेकिन उनकी ये शादी ज्यादा दिनों तक चल नहीं सकी। बता दें कि बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस को देखते ही नसीरुद्दीन उनको अपना दिल दे बैठे। उनके जन्मदिन पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताते हैं...

इस एक्ट्रेस को देखते ही दिल दे बैठे थे नसीरुद्दीन:
नसीरुद्दीन शाह का उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रहने वाले हैं। उनके पिता आर्मी आॅफीसर थे। इसकी वजह से उनके घर में अनुशासन का माहौल था। नसीरुद्दीन को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। जिसके चलते उन्होंने थियेटर करना शुरू कर दिया था। थियेटर के दौरान ही उनकी मुलाकात एक्ट्रेस रत्ना पाठक से हुई। दोनों एक साथ थियेटर किया कतरे थे। इसी बीच दोनों को एक दूसरे प्यार से हो गया है। इसके बाद दोनों ने 1982 में शादी रचा ली थी।

 

birthday special:  <a href=Naseeruddin Shah friend try to kill him" src="https://new-img.patrika.com/upload/2018/07/20/naseer4_3129460-m.jpg">

राज कपूर की फिल्म में किया था काम:
नसीरुद्दीन ने महज 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्म 'सपनों के सौदागर' में काम किया था। हालांकि एडिटिंग के दौरान उनका सीन फिल्म से काट दिया गया था। बता दें कि नसीरुद्दीन और ओम पुरी ने अपने कॅरियर की शुरुआत लगभग एक साथ ही की थी। वहीं दोनों स्टार्स ने 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' में एक साथ एक्टिंग भी सीखी थी। आज भी ये दोनों स्टार्स काफी अच्छे दोस्त हैं।

 

पंकज कपूर से खास रिश्ता:
ये बात कम लोग ही जानते हैं कि पंकज कपूर और नसीरुद्दीन शाह रियल लाइफ में रिश्तेदार हैं। बता दें कि रतना पाठक और सुप्रिया पाठक दोनों सगी बहने हैं। वहीं सुप्रिया की शादी पंकज कपूर से हुई है। पंकज और नसीरुद्दीन ने एक साथ करीब 10 फिल्मों में एक साथ काम किया है। वहीं अभी तक नसीरुद्दीन और अमिताभ बच्चन ने एक साथ किसी भी फिल्म में काम नहीं किया। इन दोनों को कई बार फिल्म में कास्ट किया गया लेकिन आखिर में प्रोजेक्ट कैंसिल हो गया। नसीरुद्दीन ने पाकिस्तानी फिल्म 'खुदा के लिए' में काम किया है। इस फिल्म में उन्होंने केमियो किया था। नसीरुद्दीन शाह कई नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण अवॉर्ड भी जीत चुके हैं।