'नागिन' बनकर श्रीदेवी से लेकर रीना रॉय तक मचा चुकी हैं बड़े पर्दे पर धमाल, Shraddha भी बनेंगी इच्छाधारी नागिन

By: Shweta Dhobhal
| Published: 29 Oct 2020, 05:12 PM IST
'नागिन' बनकर श्रीदेवी से लेकर रीना रॉय तक मचा चुकी हैं बड़े पर्दे पर धमाल, Shraddha भी बनेंगी इच्छाधारी नागिन
Bollywood Top Actresses Who Played Nagin Role

  • बड़े पर्दे पर सुपरहिट रही है नाग-नागिन की थीम
  • Sridevi से लेकर Reena Roy तक निभा चुकी हैं नागिन का किरदार
  • जल्द एक्ट्रेस Sharddha Kapoor निभाएंगी नागिन का किरदार

नई दिल्ली। बड़ा पर्दा हो या फिर छोटा पर्दा दोनों पर ही अक्सर ऐसे मुद्दों पर फिल्म या सीरियल बनाए गए हैं। जो अपनी कहानी और किरदारों के साथ हमेशा के लिए अमर हो चुके हैं। गुज़रे जमाने का एक गोल्डन पीरियल इच्छाधारी नाग और नागिन की लव स्टोरी के लिए जाना जाता था। नाग-नागिन की कहानियों पर आधारित फिल्मों में कई मशहूर अभिनेत्रियों और अभिनेताओं ने काम किया है। जिन्हें आज भी याद किया जाता है। यही टीवी के ऐसे कई शोज हैं जिनकी फीमेल एक्ट्रेस को नागिन के अवतार में दर्शकों को बेहद प्यार दिया है। वहीं अब जल्द ही अभिनेत्री श्रद्धा कपूर भी नागिन की भूमिका निभाते हुए बड़े पर्दे पर दिखाई देने वाली है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि नाग-नागिन के अवतार में अब तक कौन सी हीरोइन अपना जलवा बड़े पर्दे पर बिखेर चुकी हैं।

Sridevi

श्री देवी ( नगीना )

बड़े पर्दे पर खूबसूरत नागिन का किरदार निभाने वाली अभिनेत्रियों में से एक श्रीदेवी भी हैं। जिन्होंने अपनी खूबसूरत नीली आंखों के साथ नागिन बन कर दर्शकों का दिल जीत लिया था। 'नगीना' ( Nagina ) फिल्म में उनके साथ दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर, अमरीश पूरी, जगदीप और सुषमा सेठी मुख्य भूमिका में नज़र आए थे। फिल्म में श्रीदेवी और सपेरा बने अमरीश पुरी के कई सीन्स लोगों के दिमागों में अपनी छाप आज भी छोड़े हुए हैं।

Reena Roy

रीना रॉय ( नागिन )

1976 में आई फिल्म 'नागिन' ( Nagin ) अपने जमाने की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक मानी जाती हैं। इस फिल्म में एक साथ कई बड़े सुपरस्टार दिखाई दिए। यह कहानी एक इच्छाधारी नाग और नागिन पर आधारित होती हैं। जिसमें कुछ दोस्त गलती से नाग की बंदूक मारकर हत्या कर देते हैं और फिर नागिन इंसान के रूप लेकर सभी से बदला लेने आती है। इस फिल्म में जहां रीना रॉय नागिन के किरादर में दिखाई दी थीं। वहीं जितेन्द्र नाग की भूमिका निभाते हुए नज़र आए थे। फिल्म में सुनील दत्त, फिरोज़ खान, संजय खान, रेखा और मुमताज भी दिखाई दिए थे।

jani.jpg

मनीषा कोईराला (जानी दुश्मन)

फिल्म 'नागिन' के ही निर्देशक राजकुमार कोहली फिल्म से इतना खुश हो गए थे। उन्होंने अपने अरमान कोहली को लेकर इसी थीम पर दूसरी फिल्म बनाई। लेकिन हैरानी की बात यह रही कि उनके बेटे अरमान की यही पहली और आखिरी फिल्म रही। जी हां, फिल्म 'जानी-दुश्मन' ( Jani Dhusman ) में नागिन की भूमिका एक्ट्रेस मनीषा कोईराला ने निभाई थी। वहीं नाग के किरदार में अरमान कोहली दिखाई दिए थे। फिल्म कुछ खास कमाल भी नहीं दिखा पाई थी और अरमान के करियर की यह आखिरी फिल्म बनकर रह गई। कुछ समय पहले वह गेम शो बिग बॉस मे दिखाई दिए थे।

Mouni Roy

मोनी रॉय ( नागिन सीरियल )

छोटे पर्दे की क्वीन कही जानी डायरेक्टर और प्रोड्यसूर एकता कपूर ( Ekta Kapoor ) ने नाग-नागिन की थीम पर एक टीवी सीरियल बनाया। जिसका नाम उन्होंने नागिन रखा। इस सीरियल की पहली लीड एक्ट्रेस मौनी रॉय ( Mouni Roy ) रहीं। जिन्हें इस सीरियल से इतना फेम मिला की उन्होंने बॉलीवुड से लेकर घर-घर में नागिन के नाम से पहचान मिलनी शुरू हो गई। मौनी के साथ-साथ शो को भी लोगों ने इतना पसंद किया कि आज उसका सीज़न 5 टेलिकास्ट हो चुका है।

Sharddha Kapoor

श्रद्धा कपूर

वहीं अब श्रद्धा कपूर ( Shraddha Kapoor ) को लेकर भी बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही वह भी इच्छाधारी नागिन का रोल प्ले करती हुई दिखाई देंगी। दरअसल, बीते दिन यानी कि बुधवार को अभिनेत्री ने एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने बताया था कि वह अब नागिन का किरदार निभाने के लिए बेहद ही खुश हैं। उन्होंने बताया कि वह नागिन के अवतार में श्रीदेवी जी को देखकर ही बड़ी हुई हैं और वह हमेशा से ऐसे किरदार को निभाना चाहती थीं।

Sridevi
Show More