scriptHappy Birthday Katrina Kaif: फ्लॉप फिल्म से करियर शुरू करने वाली कटरीना को मिला Salman Khan का साथ, बन गईं आउसाइडर से इनसाइडर | happy birthday katrina kaif salman supports know her life struggle fac | Patrika News

Happy Birthday Katrina Kaif: फ्लॉप फिल्म से करियर शुरू करने वाली कटरीना को मिला Salman Khan का साथ, बन गईं आउसाइडर से इनसाइडर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2020 08:37:46 am

Submitted by:

Neha Gupta

बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ (Katrina Kaif) आज सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। लेकिन उन्हें ये मुकाम यूं ही नहीं हासिल हुआ है। उन्होंने अपनी मेहनत से ये सफलता हासिल की है। साथ ही उनके करियर में सलमान खान का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आज कटरीना कैफ अपना 37वां जन्मदिन मना (Katrina Kaif Birthday) रही हैं। । ट्विटर पर उन्हें बधाई देने का सिलसिला रुक नहीं (Katrina trend on twitter) रहा।

Happy Birthday Katrina Kaif

Happy Birthday Katrina Kaif

नई दिल्ली | बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ (Katrina Kaif) आज सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। लेकिन उन्हें ये मुकाम यूं ही नहीं हासिल हुआ है। आज कटरीना कैफ अपना 37वां जन्मदिन मना (Katrina Kaif Birthday) रही हैं। ट्विटर पर उन्हें बधाई देने का सिलसिला रुक नहीं (Katrina trend on twitter) रहा। फैंस ने हैप्पी बर्थडे कटरीना कैफ ट्रेंड करा दिया है। कटरीना ने जब अपने करियर की शुरुआत की थी तब उन्हें ठीक से हिंदी भी बोलनी नहीं आती थी लेकिन आज उनकी फिल्मों को देखकर कोई ये नहीं कह सकता है कि उनकी हिंदी बेहद तंग है। कटरीना की पहली फिल्म बूम थी जो बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी और अपने बोल्ड कंटेंट के कारण काफी सुर्खियों में रही। लेकिन जब कैट को सलमान खान का साथ मिला तो उनका करियर चल निकला और जब भी उन्हें दबंग खान की जरूरत पड़ी वो उनकी ढाल बनकर खड़े रहे। तो चलिए कटरीना कैफ के फिल्मी सफर के बारे में थोड़ा जानते हैं।

कटरीना कैफ का जन्म हॉंगकॉंग में हुआ था। उनके सात भाई-बहन हैं। उनके विदेश से होने के कारण कटरीना को हिंदी नहीं आती थी ना ही उनका मुंबई में कोई गॉड फादर था। कटरीना का असली नाम कटरीना टरकोटे था जिसे बाद में बदलकर कटरीना कैफ रखा गया। इस बात का खुलासा फिल्म बूम की प्रोड्यूसर आएशा श्रॉफ ने किया था। उन्होंने बताया था कि कटरीना को एक ऐसा नाम देना चाहते जिससे वो भारतीय लगे इसलिए टरकोटे से कैफ कर (Katrina Kaif changed her name) दिया गया। मुंबई आने से पहले कटरीना लंदन में मॉडलिंग किया करती थीं। जहां डायरेक्टर कैजाद गुस्ताद ने उन्हें देखा और फिल्म बूम ऑफर की। कटरीना ने भी झट से हां कर दी लेकिन ये फिल्म एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई। बड़ी स्टारकास्ट होने के बावजूद लोगों ने इसकी कहानी और बोल्ड कंटेंट को नहीं पसंद किया। यहीं वो फिल्म है जिसमें कटरीना ने गुलशन ग्रोवर के साथ किसिंग सीन (Katrina Kaif Gulshan Grover liplock) भी दिया था। इसके बाद कटरीना को बॉलीवुड से काम नहीं मिला तो उन्होंने विज्ञापन करने शुरू कर दिए। इसके अलावा उन्होंने तेलुगू इंडस्ट्री में फिल्म मल्लिसवरी जैसे हिट फिल्म में भी काम किया।

इसी दौरान डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा ने कटरीना को फिल्म सरकार में छोटा सा रोल दे (Katrina Kaif in Sarkar) दिया। लेकिन अभी भी कटरीना का सफर पटरी पर नहीं आया था। इसी बीच सलमान खान ने कटरीना कैफ को देखा और उन्होंने डेविड धवन की फिल्म मैंने प्यार क्यों किया (Maine Pyar Kyun Kiya) में काम दिलवाया। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया और कटरीना कैफ के भी कई दीवाने बन गए। यहीं से कटरीना और सलमान के अफेयर (Salman Khan Katrina Kaif affair) के चर्चे भी होने लगे थे। कटरीना को सलमान का साथ जरूर मिला लेकिन उन्होंने खुद भी बहुत मेहनत की। कटरीना ने हिंदी भाषा को बोलना सीखा और धीरे-धीरे उसमें सुधार (Katrina Kaif worked on Hindi) किया। मैंने प्यार क्यों किया के बाद उन्होंने अक्षय कुमार के साथ फिल्म हमको दीवाना (Humko Deewana Kar Gaye) कर गए की। जो बॉक्स-ऑफिस पर भले ही नहीं चली लेकिन इसकी स्टोरीलाइन को पसंद किया गया। साथ ही कटरीना का इमोशनल अवतार भी लोगों को बहुत भाया।

इस दौरान सलमान कई बार कटरीना के साथ नजर आते थे। वो उन्हें हर कदम पर सपोर्ट करते रहे। सलमान ने अपनी कई फिल्मों में कटरीना को काम दिया। साल 2007 में कटरीना ने कई सुपरहिट फिल्में दी। जिसमें नमस्ते लंदन, पार्टनर और वेलकम शामिल रहीं। उनकी जोड़ी अक्षय कुमार के साथ खूब पसंद की जाने (Katrina Kaif Akshay Kumar Jodi) लगी। साल 2009 में फिल्म अजब गजब की प्रेम कहानी (Ajab Gazab ki Prem Kahani) के दौरान कटरीना की मुलाकात रणबीर कपूर से हुई और दोनों की नजदीकियां बढ़ (Katrina Kaif Ranbir Kapoor love) गईं। उधर सलमान और कटरीना का ब्रेकअप (Salman Katrina breakup) हो गया। कटरीना और रणबीर के प्यार के चर्चे बॉलीवुड गलियारों की हाइलाइट बने और वो बेहद ही खुश भी नजर आईं। लेकिन उनके करियर में बेहद उतार-चढ़ाव (Katrina Kaif flop films) रहा।

छह साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद रणबीर ने कटरीना से ब्रेकअप कर लिया और उनके करियर पर भी ब्रेक लग (Katrina Kaif Ranbir Kapoor breakup) गया। कटरीना की लगातार कई फिल्में फ्लॉप हुईं। तब एक बार फिर कैट को सलमान खान का साथ मिला और टाइगर जिंदा है (Salman Khan give Katrina Kaif Tiger Zinda Hai) से उनके करियर को नई उड़ान मिली। तब से कटरीना और सलमान एक दूसरे के काफी अच्छे दोस्त (Katrina Salman friendship) मानें जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कटरीना कैफ और विक्की कौशल (Vicky Kaushal) एक दूसरे को डेट कर रहे हैं हालांकि इसकी कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट दोनों ने कभी नहीं की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो