दिलीप कुमार की फिल्म देख मनोज कुमार ने बदल दिया था अपना नाम, जानें मनोज कुमार से जुड़े ये 5 रोचक किस्से

By: Riya Jain
| Updated: 24 Jul 2018, 09:26 AM IST
दिलीप कुमार की फिल्म देख मनोज कुमार ने बदल दिया था अपना नाम, जानें मनोज कुमार से जुड़े ये 5 रोचक किस्से
happy birthday manoj kumar 5 intresting facts

मनोज कुमार का देश के उन सितारों में से एक है जिन्होंने सिनेमा जगत को देखने का नजरिया बदल दिया। मनोज ने देशभक्ति की भावनाओं से जुड़ी कई सारी फिल्मों में काम किया है। क्या आप जानते हैं मनोज कुमार को इसी कारण भारत कुमार के नाम से बुलाया जाता है।

हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार का देश के उन सितारों में से एक है जिन्होंने सिनेमा जगत को देखने का नजरिया बदल दिया। मनोज ने देशभक्ति की भावनाओं से जुड़ी कई सारी फिल्मों में काम किया है। क्या आप जानते हैं मनोज कुमार को इसी कारण भारत कुमार के नाम से बुलाया जाता है। मनोज कुमार की जिंदगी भी काफी दिलचस्प रही है। अमिताभ बच्चन का कॅरियर बनाने में मनोज कुमार का बढ़ा हाथ रहा है। इसके अलावा एक एक्टर होने के साथ-साथ वह एक लेखक भी रहे हैं। इसके अलावा आइए जानते हैं उनकी जिंदगी के कई और किस्से...

PHOTOS: हिमेश रेशमिया ने टोक्यो में अपनी दूसरी पत्नी संग मानया बर्थडे, देखें तस्वीरें

Manoj Kumar and Mala Sinha

दिलीप कुमार की फिल्म 'शबनम' देख बदल दिया अपना नाम

मनोज कुमार का पूरा नाम हरिकिशन गिरि गोस्वामी था। उनका जन्म 24 जुलाई 1937 को हुआ। पर स्कूल में पढ़ाई के दौरान मनोज, दिलीप कुमार की फिल्म 'शबनम' देखने गए थे जिसके उनके किरदार से वह इतने प्रभावित हो गए कि उसी किरदार के नाम पर उन्होंने अपना नाम मनोज कुमार रख लिया।

मनोज कुमार ने फिल्मों में आने से पहले ली इस शख्स से इजाजत

फिल्मों में काम करने को लेकर मनोज कुमार अपनी मंगेतर शशि गोस्वामी से पूछा था। जब मनोज को एक फिल्म में लीड एक्टर का ऑफर आया तो उन्होंने अपनी मंगेतर से इजाजत ली थी। जब शशि रजामंद हो गईं तभी मनोज कुमार ने फिल्म में काम करने के लिए हां कहा। बाद में शशि से ही उन्होंने शादी भी कर ली।

ऋषि कपूर ने बेटे की शादी को लेकर कह डाली ये बड़ी बात, आलिया-रणबीर के रिश्ते को दी मंजूरी!

 

Manoj Kumar

दिलीप कुमार को अपना आदर्श मानते थे मनोज कुमार

फिल्म इंडस्ट्री में मनोज कुमार के सबसे अच्छे दोस्तों में धर्मेंद्र का नाम शामिल रहा है। इसके अलावा मनोज कुमार महान एक्टर दिलीप कुमार को अपना आदर्श मानते थे।

 

Manoj Kumar

भूतों पर कहानियां लिखते थे मनोज कुमार

अपने कॅरियर के शुरुआती दिनों में मनोज कुमार को भूतों पर कहानियां लिखने का काफी शौक था। इन कहानियों को लेकर फिल्में भी बनाई गईं लेकिन इसके लिए मनोज कुमार ने कोई क्रेडिट नहीं लिया।

अमिताभ बच्चन का कॅरियर बनाने में मनोज कुमार का रहा बड़ा हाथ

अपने संघर्ष के दिनों में मनोज कुमार ने अमिताभ बच्चन की मदद की थी। मनोज कुमार ने अपनी फिल्म रोटी कपड़ा और मकान में अमिताभ बच्चन को एक रोल प्ले करने को दिया था।

बतौर एक्टर फ्लॅाप रहे आमिर खान के भांजे इमरान, अब डायरेक्शन में आजमाने जा रहे हाथ