हिंदी दिवस 2018: इन स्टार्स ने हिंदी भाषा में मनवाया अपना लोहा, बन गए सुपरस्टार
Rahul Yadav
Publish: Sep, 04 2018 12:53:30 (IST)
हिंदी दिवस 2018: इन स्टार्स ने हिंदी भाषा में मनवाया अपना लोहा, बन गए सुपरस्टार

ये एक्टर अपने हिंदी के संवादों को बहुत ही शानदार लहजे में बोलते हैं।

हिंदी सिनेमा जगत में आज अंग्रेजी भाषा का कुछ ज्यादा ही बोलबाला है, साथ ही कई कलाकार तो ठीक से अपनी मातृ भाषा भी नहीं बोल पाते हैं। ऐसे में कुछ ही कलाकार हैं जिन्होंने हिंदी को आज भी जीवंत रखा है। ऐसा नहीं है कि उनकी हिंदी मजबूत है तो अंग्रेजी अच्छी नहीं इनकी अंग्रेजी भी शानदार है। इन कलाकारों ने हिंदी भाषा में अपना लोहा मनवाया है। वहीं हिंदी दिवस भी आने वाला है। तो आज हम आपको बताते हैं बॉलीवुड के उन कलाकारों के बारे में जो अंग्रेजी के साथ-साथ फर्राटेदार हिंदी भी बोलते हैं।

Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन

इन कलाकारों की पहली श्रेणी में बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन का नाम आता है,जो कि हिंदी के मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं। इनकी हिंदी बहुत ही शानदार है। शायद बिग बी में ये गुण उनके पिता की ही देन है। बात जब आती है कोई टीवी शो होस्ट करने की या फिल्मों के डायलॉग्स की तो अमिताभ अपनी हिंदी से श्रोताओं और दर्शकों का दिल जीत लेते हैं।

Om puri

ओम पुरी

बॉलीवुड के मशहूर कलाकार ओम पुरी, जो कि हिंदी सिनेमा जगत में अपनी अदायगी से जाने जाते थे। उनका ,सिनेमा में काफी योगदान रहा, जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। ओम पुरी ने अपने कॅरियर की शुरुआत एक ऐसे एक्टर के तौर पर की थी जिसकी अंग्रेजी में हालत खस्ता थी। लेकिन हिंदी में उन्हें कोई मात तक नहीं दे सकता था। अच्छी हिंदी होने के कारण उन्हें फिल्में आसानी से मिल जाती थी।

Raja Muraad

रजा मुराद

नकारात्मक रोल के लिए लोकप्रिय हुए एक्टर रजा मुराद की आवाज और अभिनय के फैंस आज भी मुरीद हैं। इनकी हिंदी काफी दमदार है। रजा अभी तक 200 हिंदी फिल्मों में काम कर चुके हैं। इन्होंने एक पंजाबी फिल्म के साथ कई तेलुगु फिल्में और कुछ टीवी सीरियल्स में भी काम किया है।

Ashutosh Rana

आशुतोष राणा

हिंदी भाषा की अच्छी वर्तनी की बात आती है तो एक नाम आशुतोष राणा का भी आता है। आशुतोष की एक्टिंग तो दमदार है ही मगर उनकी हिंदी भी लाजवाब है। वैसे तो वह मराठी, कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों में भी काम कर चुके हैं लेकिन उनकी हिंदी का कोई तोड़ नहीं।

Manoj Bajpai

मनोज बाजपेयी

थिएटर आर्टिस्ट रह चुके मनोज बाजपेयी अपनी बेहतरीन एक्टिंग के चलते राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजे जा चुके हैं, साथ ही आप भी उनकी हिंदी से तो वाकिफ होंगे। वह अपने हिंदी के संवादों को बहुत ही शानदार लहजे में बोलते हैं। अपनी एक्टिंग से एक अलग छाप छोड़ने वाले मनोज कई तेलुगु और तमिल फिल्में भी कर चुके हैं।