scriptफ्रीडम फाइटर्स पर नहीं बनी ये फिल्में फिर भी इन्हें देखकर देशभक्ति की भावना मारने लगती है हिलोरे | Patrika News
बॉलीवुड

फ्रीडम फाइटर्स पर नहीं बनी ये फिल्में फिर भी इन्हें देखकर देशभक्ति की भावना मारने लगती है हिलोरे

6 Photos
6 years ago
1/6

हिंदी सिनेमा लगभग 100 वर्षों से भी ज्यादा समय से लोगों का मनोरंजन कर रहा है। इनमें बहुत सी फिल्में ऐसी भी बनी हैं जिनमें आजादी के रंगों या देशभक्ति के रंगों को बहुत ही अच्छे तरीके से दर्शाया गया है। ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जो किसी स्वतंत्रता सेनानी पर तो आधारित नहीं थी लेकिन उनको देखकर मन में देशभक्ति का जज्बा दौड़ जाता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में।

2/6

लगान: वर्ष 2001 में आई आमिर खान की सुपरहीट 'लगान' फिल्म क्रिकेट पर आधारित थी। इस फिल्म को देखकर दर्शकों के मन में देशभक्ति की भावना हिलोरे मारने लगती है। फिल्म में आमिर अंग्रेजों से अपना लगान माफ कराने के लिए क्रिकेट खेलते हैं और मैच जीत जाते हैं।

3/6

गोल्ड: अक्षय कुमार की आगामी फिल्म 'गोल्ड' भी हॉकी पर आधारित है। यह फिल्म 15 अगस्त पर रिलीज होने जा रही है। फिल्म में भारत के हॉकी में पहले ओलंपिक गोल्ड मेडल की कहानी दिखाई गई है।

4/6

रंग दे बसंती: वर्ष 2006 में आई राकेश ओमप्रकाश मेहरा की यह फिल्म दिल्ली के कुछ युवाओं पर आधारित थी। इस फिल्म ने बॉक्स आॅफिस पर 100 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म को देखकर युवाओं के मन में देशभक्ति की भावना हिलोरे मारने लगी थी।

5/6

चक दे इंडिया शाहरुख खान स्टारर फिल्म 'चक दे इंडिया' भारतीय महिला हॉकी पर आधारित थी। इस फिल्म में शाहरुख ने भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच की भूमिका निभाई थी। मूवी में शाहरुख महिला हॉकी टीम को एकजुट कर वर्ल्ड कप के लिए तैयार करते हैं और जिताते हैं।

6/6

क्रांति: वर्ष 1981 में रिलीज हुई फिल्म 'क्रांति'के गाने देशभक्ति से ओत-प्रोत थे। यह फिल्म उस वक्त जबरदस्त हिट साबित हुई थी। फिल्म में मनोज कुमार, हेमा मालिनी, दिलीप कुमार, शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे दिग्गज कलाकार थे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.