AR Rehman को नहीं पसंद था उनका असली नाम 'दिलीप कुमार', हिंदू ज्योतिष ने दिया था मुस्लिम नाम

By: Shweta Dhobhal
| Published: 28 Dec 2020, 10:59 PM IST
AR Rehman को नहीं पसंद था उनका असली नाम 'दिलीप कुमार', हिंदू ज्योतिष ने दिया था मुस्लिम नाम
Indian Music Composer AR Rahman Life Unknown Facts

  • एआर रहमान ( AR Rehman ) की मां करीमा बेगम ( Kareema Begum ) का हुआ निधन
  • पिता आर.के शेखर के देहांत के बाद गुज़रना पड़ा आर्थिक तंगी से
  • 11 साल की उम्र में काम करना कर दिया शुरू

नई दिल्ली। अपने सुरों से सालों से दुनियाभर में जादू चलाने वाले सिंगर और कंपोजर एआर रहमान ( AR Rehman ) को भी यह साल एक बड़ा दुख दे गया। 28 दिसंबर यानी कि आज ही उनकी मां करीमा बेगम ( Kareema Begum ) को चेन्नई में देहांत हो गया है। एआर रहमान अपनी मां के बेहद ही करीब थे। ऐसे में उनकी मां का यूं अचानक से चले जाना उनके लिए बहुत बड़ा नुकसान है। वहीं एआर रहमान के धर्म परिवर्तन यानी कि मुसलमान बनने के पीछे की वजह काफी दिलचस्प है। चलिए आपको भी यह वजह बताते हैं।

ar_2.jpeg

मां किराए पर देती थी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स

महज नौ साल की उम्र में ही एआर रहमान के पिता का देहांत हो गया था। पिता के जाने के बाद से परिवार को आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ा। उस वक्त परिवार वालों का ख्याल रखने के लिए और पैसों की कमी को पूरा करने के लिए उनकी मां उनके ही पिता के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को उधार पर दिया करती थी। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स से मिलने वाले किराए से उनकी मां घर का खर्च चलाया करती थीं। 11 साल की उम्र में उन्होंने अपने बचपन के दोस्त शिवमणि के साथ 'रहमान बैंड रुट्स' के लिए सिंथेसाइजर बजाने का काम करना शुरू कर दिया था। वह पियानो, हारमोनयिम, गिटार भी बजा लेते थे।

 

ar_3.jpg

हिंदू धर्म में मां रखती थी विश्वास

बताया जाता है कि एआर रहमान की मां करीमा बेगम सूफी संत पीर करीमुल्लाह शाह कादरी पर काफी विश्वास करती थीं। जबकि उनकी मां हिंदू धर्म को सबसे ज्यादा मानती थीं। एक पत्रिका को इंटरव्यू देते हुए उन्होंने बताया था कि एक बार उनकी बहन की तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो गई थी। जिसके बाद उनका पूरा परिवार इस्लामिक धार्मिक स्थल गए थे। वहां बहन के बेहतरीन स्वस्थ के लिए कामना की और वहां से लौटने के बाद उनकी बहन पूरी तरह से ठीक हो गईं थीं। यही वजह थी कि एआर रहमान ने इस्लाम धर्म अपना लिया था।

ar_5.jpg

नहीं पसंद था दिलीप कुमार

एआर रहमान का असली नाम दिलीप कुमार ( Dilip Kumar ) है। जो कि उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था। उनका मानना था कि उनकी पर्सनलैटी पर यह नाम सूट नहीं करता था। एक बार की बात है, जब एआर रहमान अपनी बहन की शादी के लिए एक ज्योतिष के पास उनकी कुंडली दिखाने गए थे। उस समय एआर रहमान चाहते थे कि वह अपना नाम बदल लें और उसी नाम के साथ वह अपनी नई पहचान बनाना चाहते थे। जिस ज्योतिषी के पास वह अपनी बहन की कुंडली लेकर गए थे।

ar_6.jpg

उन्होंने ही एआर रहमान को अब्दुल रहमान और अब्दुल रहीम नाम रखने का सुझाव दिया। यह सुनते ही उन्हें रहमान नाम पसंद आ गया। वहीं उनकी मां चाहती थीं कि वह अपने नाम में अल्लाहरक्खा भी जोड़ें। इस तरह वह एआर रहमान बन गए। तो इस तरह एक हिंदू ज्योतिषी ने उन्हें मुस्लिम नाम दिया।