जानते हैं अमिताभ बच्चन के पीछे कैसे जुड़ गया 'बच्चन', बिग बी ने खुद सुनाया था किस्सा

By: Archana Pandey
| Updated: 04 Oct 2021, 04:53 PM IST
जानते हैं अमिताभ बच्चन के पीछे कैसे जुड़ गया 'बच्चन', बिग बी ने खुद सुनाया था किस्सा
Amitabh Bachchan

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का सरनेम 'बच्चन' नहीं है। फिर आखिर केसै ये बच्चन सरनेम अमिताभ के नाम के पीछे जुड़ गया।

नई दिल्ली: How Amitabh got Surname Bachchan: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को दुनिया में जितने भी लोग जानते हैं अमिताभ बच्चन के नाम से जानते हैं। सबको लगता हैं कि उनका पूरा नाम है अमिताभ बच्चन हैं और उनका सरनेम बच्चन हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ का सरनेम बच्चन नहीं है। बच्चन कोई सरनेम नहीं है। फिर आखिर ये बच्चन सरनेम कैसे अमिताभ के नाम के पीछे जुड़ गया। आइये जानते हैं इसके बारे में।

amitabh_bachchan2.jpg

खुद सुनाया था किस्सा

दरसल कुछ साल पहले 'कौन बनेगा करोड़पति' के सेट पर खुद अमिताभ ने इस बात का खुलासा किया था। अमिताभ ने उस दौरोन ये किस्सा उनके सामने हॉट सीट पर बैठे सुलभ शौचालय अभियान के जनक डॉक्टर बिंदेश्वर पाठक को सुनाया था।

किसी जाति को नहीं मानते

शो में अमिताभ ने बिंदेश्वर पाठक को बताया था कि आप तो जानते हैं कि हमारा जो नाम है बच्चन, वो किसी जाति के साथ मिला हुआ नहीं है, क्योंकि बाबूजी उसके खिलाफ थे। वैसे वो श्रीवास्तव (कायस्थ) हैं, लेकिन उन्होंने कभी माना नहीं। कई लोग पूछते हैं मुझसे और कई बार मैं कह भी चुका हूं। चूंकि बाबूजी इस बात को नहीं मानते थे, इसलिए उन्होंने कभी अपनी जाति का नाम दिया ही नहीं और मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि मैं 'बच्चन' नाम का प्रथम प्राणी हूं।

amitabh_bachchan_parents.jpg

ऐसे मिला बच्चन सरनेम

अमिताभ ने आगे बताया था कि जब किंडर गार्टन स्कूल में मेरा दाखिला होना था, तो स्कूलवालों ने पूछा कि इनका नाम क्या है। इस पर बाबूजी ने कहा- अमिताभ। स्कूलवालों ने कहा कि सरनेम बताइए। इस पर मां और बाबूजी ने वहीं तय किया कि इसका सरनेम होगा बच्चन। तब से हमारे सरनेम की स्थापना हुई।

भारतीय बताते हैं खुद को

अमिताभ बच्चन ने बताया था कि कई बार जनगणना वाले आते हैं पूछने के लिए कि आपकी जाति क्या है, तो मैं उनसे यही कहता हूं कि मैं भारतीय हूं। मेरी कोई जाति नहीं, मुझे मालूम नहीं।

यह भी पढ़ें: जब इस अभिनेत्री ने अमिताभ बच्चन को मारा था जोरदार थप्पड़, ऐसा था बिग बी का रिप्लाई