scriptआज ‘सुर’ भी खामोश हैं… स्वर कोकिला लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं रहीं | Legendary singer Lata Mangeshkar passes away | Patrika News

आज ‘सुर’ भी खामोश हैं… स्वर कोकिला लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं रहीं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2022 03:42:49 pm

Submitted by:

Manisha Verma

मशहूर गायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में हुआ निधन। देर रात अभिनेत्री ने तोड़ दिया दम। मल्टी ऑर्गन फेल्योर से पीड़ित होने के बाद मुंबई में हुआ निधन।28 दिनों से अस्पताल में भर्ती थीं। वह कोरोना से संक्रमित थीं और उन्हें निमोनिया भी हुआ था। लेकिन 5 फरवरी को उनकी स्थिति बिगड़ने लगी और उन्हें फिर से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। आखिरकार, 6 फरवरी को ‘स्वर कोकिला’ ने आखिरी सांस ली। उनके निधन के बाद से देश भर में शौक की लहर है।

Legendary singer Lata Mangeshkar passes away

Legendary singer Lata Mangeshkar passes away

हिंदी फ़िल्म जगत की मशहूर गायिका लंबे समय से बीमार होने के कारण देर रात मल्टी ऑर्गन फेल्योर से पीड़ित होने के बाद मुंबई में निधन हो गया हैं। इससे पहले Breach Candi अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। यहां पर उन्हें ICU में रखा गया था। उनकी हालत काफ़ी ज़्यादा नाज़ुक थी। अस्पताल में उनका इलाज डॉ. प्रतीत संदानी कर रहे थे।
‘भारत रत्‍न’ से सम्‍मानित गायिका ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में अंतिम सांस ली।लता मंगेश्कर की देर रात तबियत ख़राब होने के कारण निधन हो गया। उनकी हालत काफ़ी ज़्यादा नाज़ुक थी। लता मंगेशकर को निमोनिया का पता चलने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और जनवरी में उनका कोरोना टेस्ट भी करवाया गया था। कोरोना टेस्ट में यह पता चला था कि लता मंगेशकर कोरोना वायरस की चपेट में आ गई हैं। जिसके बाद उनकी हालत काफी ज्यादा खराब हो गई हैं।
जनवरी में कोरोना की चपेट में आने के बाद लता मंगेशकर को वेंटिलेटर पर भी रखा गया था। वह क़रीबन एक हफ़्ते तक वेंटिलेटर पर थी। लेकिन फिर उन्हें 28 जनवरी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया था क्योंकि उनकी हालत पहले से काफ़ी ज़्यादा ठीक हो गई थी।जिसके बाद वह न्यूमोनिया से पीड़ित हो गईं। लेकिन 5 फरवरी को उनकी स्थिति बिगड़ने लगी और उन्हें फिर से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। आखिरकार, 6 फरवरी को ‘स्वर कोकिला’ ने आखिरी सांस ली। बाॅलीवुड के सितारे भी लता मंगेशकर के निधन पर सोशल मीडिया पर शोक जता रहे हैं।
उपराष्ट्रपति ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया
लता मंगेशकर के निधन पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू “बेहद दुखी” हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा की, “भारत ने लता जी के निधन में उनकी आवाज खो दी है, जिन्होंने कई दशकों तक अपनी मधुर और उदात्त आवाज से भारत और दुनिया भर में संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो