बॉलीवुड के 'भारत कुमार' नहीं उतार पाए इस एक्ट्रेस का अहसान, आज भी है मलाल

By: भूप सिंह
| Updated: 24 Jul 2019, 10:07 AM IST
बॉलीवुड के 'भारत कुमार' नहीं उतार पाए इस एक्ट्रेस का अहसान, आज भी है मलाल
manoj kumar

मनोज कुमार के जीवन से जुड़े कुछ किस्से..., ऐसे बने 'भारत कुमार'...

बॉलीवुड इंडस्ट्री में 'भारत कुमार' के नाम मशहूर अभिनेता मनोज कुमार (manoj kumar) 24 जुलाई को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। मनोज कुमार (manoj kumar) यानी 'भारत कुमार' अपने जमाने के हिट एक्टर्स में से एक हैं। उन्हें उनकी जानदार परफॉर्मेंस के लिए ही नहीं बल्कि बड़े दिल के लिए भी जाना जाता है। लेकिन एक ऐसा समय भी था जब खुद मनोज कुमार (manoj kumar) को किसी की मदद की जरूरत थी। उस समय किसी ने उनकी मदद नहीं की। ऐसे में एक्ट्रेस नंदा (nanda) आगे आई थीं और मनोज को सहारा दिया था।

manoj kumar birthday

नंदा ने नहीं लिए था एक भी पैसा
किस्सा बहुत पुराना है। मनोज कुमार की फिल्म 'शोर' से जुड़ा है। इस फिल्म में मनोज के अपोजिट लीड हीरोइन के रूप में जया भादुड़ी को लिया गया था। लेकिन फिल्म में एक छोटे से रोल के लिए कोई भी एक्ट्रेस तैयार नहीं हो रही थी। क्योंकि इस किरदार की फिल्म शुरू होने के कुछ देर बाद ही मौत होनी थी। ऐसे में मनोज ने कई एक्ट्रेसेस से बात की। मगर कोई भी ये रोल करने के लिए तैयार नहीं हुई। ऐसे में नंदा में मनोज कुमार की मुश्किल समय में मदद की और उन्होंने उस किरदार को निभाने के लिए हामी भरी। उन्होंने ना केवल इस किरदार के लिए हामी भरी बल्कि मनोज कुमार के सामने एक शर्त भी रखी थी कि वह इस किरदार के लिए एक पैसा भी नहीं लेंगी।

manoj kumar birthday

नहीं चुका नंदा के अहसान का बदला
एक इंटरव्यू में खुद मनोज कुमार ने कहा था कि आप किसी अहसान का बदला नहीं चुका सकते, लेकिन फिर भी मैंने कोशिश की थी कि नंदा जी के अहसान उतार सकूं। लेकिन मैं ऐसा नहीं कर पाया। मनोज कुमार ने 'हरियाली और रास्ता', 'वो कौन थी?', 'हिमालय की गोद में', 'दो बदन', 'उपकार', 'नील कमल' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

Show More