scriptमौसमी चटर्जी: सरेआम किया था रेखा को बेइज्जत, 18 की उम्र में ही बन गई मां | Moushumi chatterjee Birthday Special: Some unknown facts about her | Patrika News

मौसमी चटर्जी: सरेआम किया था रेखा को बेइज्जत, 18 की उम्र में ही बन गई मां

Published: Apr 26, 2018 01:38:58 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म’बालिका वधू्’से की

Moushumi chatterjee

Moushumi chatterjee

बॉलीवुड में मौसमी चटर्जी को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने 70 और 80 के दशक में अपनी रूमानी अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाये रखा। 26 अप्रैल 1953 को कोलकाता में जन्मी मौसमी चटर्जी ने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म’बालिका वधू्’से की। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।
मौसमी चटर्जी ने अनुराग से की कॅरियर की शुरूआत:
मौसमी चटर्जी ने अपने कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म’अनुराग’से की। इस फिल्म में मौसमी के अपोजिट विनोद मेहरा थे। शक्ति सामंत के निर्देशन में बनी’अनुराग’ में मौसमी चटर्जी ने अंधी लड़की का किरदार निभाया था। कॅरियर की शुरुआत में इस तरह का किरदार किसी भी नयी अभिनेत्री के लिए जोखिम भरा हो सकता था लेकिन मौसमी ने अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिये मौसमी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किया गया।
मौसमी चटर्जी: सरेआम किया था रेखा को बेइज्जत, 18 की उम्र में ही बन गई मां
रेखा से हुई कैट फाइट:
एक बार मौसमी चटर्जी एक्ट्रेस रेखा से उलझ गई थीं। मौसमी उस दौर में टॉप एक्ट्रेस मानी जाती थीं। 1978 में फिल्म ‘भोला-भाला’ आई थी। इसमें टाइटल को लेकर मौसमी, रेखा से उलझ गईं। दरअसल, निर्माता ने टाइटल में तब रेखा का नाम पहले रखा था, जिसके बाद मौसमी का नाम था। यही कारण था कि मौसमी भड़क गईं। उन्होंने अपना नाम आगे लिखवाने के लिए निर्माता पर दबाव बनाया। जब मौसमी से इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने रेखा का मजाक उड़ाया और कहा,’रेखा से मेरा नाम पहले क्यों नहीं हो सकता। मैं रेखा से गई गुजरी थोड़ी हुईं हूं।’ हालांकि टाइटल में पहला नाम रेखा का ही रखा गया।

18 की उम्र में बनीं मां
मौसमी जितनी कम उम्र में फिल्मों में आई, उतनी ही कम उम्र में उनकी शादी हो गई। मशहूर गायक हेमंत कुमार ने अपने बेटे रीतेश के लिए मौसमी का हाथ मांग लिया। एक इंटरव्यू में मौसमी ने बताया था ‘मैं 18 साल की उम्र में एक बेटी की मां बन गई थी। तब डॉक्टर मुझसे कह रहे थे कि मेरे क्लिनिक में पहली बार एक बेबी ने बेबी को जन्म दिया।’ एक इंटरव्यू के दौरान मौसमी ने ये भी बताया था कि ‘रोटी कपड़ा मकान’ में मैनें रेप सरवाइवर तुलसी का किरदार निभाया था। इस दौरान मैं प्रेग्नेंट थीं, इसके शूट के दौरान काफी मुश्किल हुई थी।’

ये फिल्में बनीं टर्निंग प्वाइंट:
वर्ष 1974 में मौसमी चटर्जी ने’रोटी कपड़ा और मकान’और ‘बेनाम’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया। ‘रोटी कपड़ा और मकान’ के लिये मौसमी चटर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार का नामांकन मिला। वर्ष 1976 में मौसमी चटर्जी की एक और सुपरहिट फिल्म ‘सबसे बड़ा रुपया’ प्रदर्शित हुई।
विनोद मेहरा के साथ जोड़ी:
फिल्म ‘सबसे बड़ा रुपया’में एक बार फिर से मौसमी चटर्जी और विनोद मेहरा की जोड़ी काफी पसंद की गई। मौसमी चटर्जी के कॅरियर में उनकी जोड़ी सबसे अधिक विनोद मेहरा के साथ पसंद की गयी। इसके अलावा मौसमी चटर्जी ने संजीव कुमार, जितेन्द्र, राजेश खन्ना, शशि कपूर , अमिताभ बच्चन जैसे सुपर सितारों के साथ भी काम किया। मौसमी चटर्जी ने हिंदी फिल्मों के अलावा कई बंगला फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। मौसमी चटर्जी की कुछ अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में’कच्चे धागे’,’जहरीला इंसान’,’स्वर्ग नरक’,’फूल खिले है गुलशन गुलशन’,’मांग भरो सजना’,’ज्योति बने ज्वाला’,’दासी’,’अंगूर’,’घर एक मंदिर’,’घायल’,’संतान’,’जल्लाद’,’करीब’,’जिंदगी रॉक्स’ आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो