scriptऐसी थी बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस की कहानी! बेटी और दामाद भी बने बड़े सुपरस्टार | Naseem Bano Beauty Queen of Bollywood | Patrika News

ऐसी थी बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस की कहानी! बेटी और दामाद भी बने बड़े सुपरस्टार

Published: Aug 27, 2022 03:38:29 pm

Submitted by:

Vandana Saini

हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) थे, लेकिन क्या आप पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस का नाम और कहानी?

ऐसी थी बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस की कहानी

ऐसी थी बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस की कहानी

इंडस्ट्री के 100 साल के करियर में कई बड़े स्टार्स आए और गए। इनमें से कुछ ने अपनी दमदार पहचान बनाई और कुछ बिना पहचान के ही रुखसत हो गए। आप सभी जानते हैं कि इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) थे, लेकिन आज कर कोई इंडस्ट्री की पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस के बारे में नहीं जानता होगा। यकीनन आप भी नहीं, लेकिन आज हम आपको उस सुपरस्टार एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी बेटी और दमाद भी आगे चलकर बड़े सुपरस्टार बने। आज भी उनका नाम हर जुबां पर है। साल 1930 वो समय था, जब महिलाओं के लिए सिनेमा की दुनिया को अच्छा नहीं माना जाता था।
उस दौर में आजादी की लड़ाई के साथ-साथ महिलाओं का फिल्म इंडस्ट्री में काम करना ही बड़ी बात माना जाता था। उसी दौर की थी वो पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस, जिनका नाम था नसीम बानो (Naseem Bano)। जी हां, कहा जाता है कि उन्होंने अपनी दिलकश अदाओं और बला की खूबसूरती ने दर्शकों का दिल हासिल कर लिया था। फैंस उनकी हर एक अदा के कायल थे। उनको इंडस्ट्री में ‘ब्यूटी क्वीन’ कहा जाता था। नसीम बानो ने साल 1935 में सोहराब मोदी के साथ फिल्म ‘हेमलेट’ से अपने करियर की शुरूआत की थी।

यह भी पढ़ें

अंतरिक्ष में भेजी जाएगी ‘अश्वेत नस्लीय रूढ़ियों’ को तोड़ने वाली हॉलीवुड की दिवंगत एक्ट्रेस Nichelle Nichols की राख! सितारों के बीच करेंगी आराम

naseem_bano.jpg

इसके बाद बाद उन्होंने 1935 से लेकर 1950 दशक तक फिल्मों में काम किया। हेमलेट के बाद नसीम ने ‘बहादुर’, ‘तलाक’, ‘मीठा ज़हर’ और ‘वसंती’ जैसी हिट फिल्मों में अपने दमदार अभिनय का जलवा बिखेरा। साल 1939 में सोहराब मोदी की ही फिल्म ‘पुकार’ में नूरजहां के किरदार ने नसीम को अमर बना दिया था। इसी फिल्म की सफलता के बाद नसीम एक डिमांडिग एक्ट्रेस के तौर पर उभर कर सामने आईं। अपने करियर को बनाने के बाद नसीम ने एहसान उल हक से शादी की और दोनों ने साथ मिलकर फिल्म ‘उजाला’, ‘बेगम’, ‘चांदनी रात’, और ‘अजीब लड़की’ जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया।
saira_banu_dilip_kumar.jpg

फिल्म करिय के बाद नसीम ने निर्माता के तौर पर भी सफलता हासिल की। उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण किया। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि नसीम बानो कोई और नहीं बल्कि अपने दौरा की खूबसूरत एक्ट्रेस सायरा बानो (Saira Banu) की मां और ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की सास थीं। बता दें कि काफी समय तक फिल्मी करियर बनाने के बाद नसीम फैशन डिजाइनर बन गईं। उन्होंने कई फिल्मों में खुद अपनी बेटी सायरा बानों के लिए ड्रेस भी डिजाइन की थीं।

यह भी पढ़ें

इंडस्ट्री में 34 साल पूरे होने पर Salman Khan ने बदला फिल्म का नाम! ‘कभी ईद कभी दीवाली’ हुआ…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो