script13 साल की उम्र में हुआ दर्दनाक हादसा, ठुकराई 600 करोड़ की संपत्ति और बनीं 34 बच्चों की मां.. ऐसी है प्रीति जिंटा की जिंदगी | preity zinta faced major tragedy at age of 13 adopted girls unknown fa | Patrika News

13 साल की उम्र में हुआ दर्दनाक हादसा, ठुकराई 600 करोड़ की संपत्ति और बनीं 34 बच्चों की मां.. ऐसी है प्रीति जिंटा की जिंदगी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2021 10:57:54 am

Submitted by:

Shweta Dhobhal

एक्ट्रेस प्रीति जिंटा को अपनी मुस्कान और डिंपल के लिए जाना जाता है। हमेशा चेहरे पर मुस्कान लिए इस एक्ट्रेस ने असल जिंदगी में काफी दुख झेले हैं। बचपन में ही प्रीति जिंटा ने अपने माता-पिता को खो दिया था। यही नहीं प्रीति ने 600 करोड़ की संपत्ति तक को लेने से इनकार कर दिया था। प्रीति जिंटा ने महज 33 साल की उम्र में 34 बच्चियों को गोद लिया। प्रीति के इस अंदाज ने लोगों का दिल जीत लिया।

Preity Zinta

Preity Zinta

नई दिल्ली | बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा 31 जनवरी को अपना 46वां जन्मदिन ( (Preity Zinta Birthday) मना रही हैं। हिमाचल प्रदेश के शिमला में जन्मी प्रीति का बचपन बेहद मुश्किलों भरा रहा। प्रीति जब सिर्फ 13 साल की थीं तब ही उनके पापा दुर्गानंद जिंटा की एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गई। इस एक्सीडेंट में उनकी मां को भी गंभीर चोटे आई थीं। जिसके बाद उनका चल पाना बेहद मुश्किल था। दो साल बाद प्रीति (Preity Zinta) के सिर से मां का साया भी उठ गया। 15 साल की उम्र में ही प्रीति ने बहुत कुछ देख लिया था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी, खुद को संभाला और अपनी पढ़ाई पूरी की। प्रीति बचपन से ही बेहद खूबसूरत थी और इसी वजह से उन्हें मॉडलिंग में काम करने का मौका मिल गया।

फिल्म दिल से किया एक्टिंग डेब्यू

मॉडलिंग के बाद प्रीति (Preity Zinta) को कई ऐड भी मिले और धीरे-धीरे उन्होंने बॉलीवुड की तरफ रुख करना शुरू किया। इसी दौरान डायरेक्टर मणिरत्नम फिल्म दिल से के लिए एक नए चेहरे की तलाश कर रहे थे। शाहरूख खान और मनीषा कोइराला को लीड रोल के लिए पहले ही साइन किया जा चुका था लेकिन एक सपोर्टिंग कैरेक्टर की भी जरूरत थी जिसके लिए प्रीति जिंटा को साइन किया गया। दिल से भले ही फ्लॉप रही लेकिन प्रीति ने अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया और उनके एक्टिंग करियर की शुरूआत हो गई। इसके बाद प्रीति क्या कहना, दिल चाहता है, दिल है तुम्हारा, लक्ष्य, द हीरो, कोई मिल गया, कल हो ना हो, वीर जारा, कभी अलविदा ना कहना और सलाम नमस्ते जैसी फिल्मों में काम किया।

34 बच्चियों को प्रीति ने लिया गोद

प्रीति जिंटा की जिंदगी के कुछ किस्से ऐसे भी हैं जिनसे बहुत कम लोग वाकिफ हैं। प्रीति को 34 बच्चों की मां भी कहा जाता है। उन्होंने भी रवीना टंडन और सुष्मिता सेन की तरह उत्तराखंड के ऋषिकेश के एक अनाथालय मदर मिरेकल से 34 बच्चियों को गोद लिया था। इन लड़कियों के मां-बाप नहीं हैं और प्रीति इनका सहारा बनी। प्रीति ने अपने बचपन में ही अपने माता-पिता को खो दिया था जिसका दर्द आज भी उनके अंदर है। प्रीति ने सभी बच्चियों का पालन पोषण और स्कूली शिक्षा का खर्च उठाने का वादा किया था। इस ज़िम्मेदारी को प्रीति बखूबी पूरा कर रही हैं। वो हर साल अपनी बेटियों से मिलने जाती हैं।
शानदार अमरोही की 600 करोड़ की संपत्ति को ठुकराया

प्रीति अपनी जिंदगी में बेहद ही बोल्ड रही हैं। उन्होंने बड़ी ही बेबाकी से फैसले लिए और लोगों ने उन्हें खूब सराहा। एक बार प्रीति ने अंडरवर्ल्ड से पंगा ले लिया था। तो एक बार उन्होंने 600 करोड़ की संपत्ति लेने से इंकार कर दिया था। दरअसल, शानदार अमरोही प्रीति को अपनी गोद ली हुई बेटी मानते थे। प्रीति ने पारिवारिक झगड़े के दौरान उनका साथ दिया था। शानदार अमरोही ने अपने पूरी संपत्ति प्रीति के नाम कर दी थी लेकिन एक्ट्रेस ने इसे लेने से मना कर दिया था। शानदार अमरोही 600 करोड़ की संपत्ति के मालिक थे और इसे वो प्रीति को देना चाहते थे। उनके निधन के बाद ये पूरी प्रॉपर्टी प्रीति के पास जाने वाली थी लेकिन एक्ट्रेस ने इसे ठुकरा दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो