scriptदेव आनंद के इस ‘महामंत्र’ ने संभाला था राजेश खन्ना का गिरता करियर ग्राफ, फिर ऐसे फ्लॉप से हिट हुईं काका की फिल्में | Rajesh Khanna Career Graph Had Fallen Dev Anand Gave Advice | Patrika News
बॉलीवुड

देव आनंद के इस ‘महामंत्र’ ने संभाला था राजेश खन्ना का गिरता करियर ग्राफ, फिर ऐसे फ्लॉप से हिट हुईं काका की फिल्में

अपने समय पर फीमेल फैंस के दिलों पर राज करने वाले और पहले सुपरस्टार के तौर पर पहचान बनाने वाले राजेश खन्ना की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थी, जब उनके करियर का ग्राफ गिरने लगा, तब देव आनंद ने उनको एक ऐसा ‘महामंत्र’ दिया था, जो उनके बेहद काम आया और उनकी फ्लॉप फिल्में हिट होने लगी.

Feb 23, 2022 / 12:04 pm

Vandana Saini

da_rj.jpg

देव आनंद के इस ‘महामंत्र’ ने संभाला था राजेश खन्ना का गिरता करियर ग्राफ, फिर फ्लॉप से हिट हुईं काका की फिल्में

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर राजेश खन्ना ने 70 के दशक में बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं. आज भी करोड़ों की संख्या में फैंस उनकी पुरानी फिल्मों को देखना पसंद करते हैं. उनकी हर फिल्मों के गानों की धुन गुनगुना पसंद करते हैं. राजेश खन्ना को हिट फिल्मों के लिए बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा जाने लगा. साथ ही उनको फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए तीन बार ‘फिल्म फेयर पुरस्कार’ से भी नवाजा गया, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एक समय ऐसा भी था जब इंडस्ट्री में ‘काका’ के नाम से पहचान बनाने वाले राजेश खन्ना की फिल्म लगातार फ्लॉप होने लगी थी और उनके करियर का ग्राम तेजी से गिरता जा रहा था, तब बॉलीवुड के दूसरे दिग्गज अभिनेता देव आंनद ने उनको संभाला था.
rajesh_khana_dev_anad.jpg
अपने एक इंटरव्यू के दौरान राजेश खन्ना ने खुद इस बात का खुलासा किया था. उन्होंने बताया था कि ‘जब उस समय में उनकी फिल्में फ्लॉप हो रही थी, जिसके चलते वो काफी परेशान रहने लगे थे, तब देव आनंद की बातों ने उन्हें प्रेरणा दी थी’. काका ने बताया था कि ‘उस समय में उन्होंने उनको हौसला देते हुए कहा था कि आप अपना आत्मविश्वास क्यों खो रहे हो?’ साथ ही देव आनंद ने उनसे कहा था कि ‘आप एक अच्छे और शानदार एक्टर हैं’.

उन्होंने कहा था कि ‘मुझे देखो, मेरी जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव को देखो. आपने मुझे लीप ईयर हीरो कहा था. अपने आप में आत्मविश्वास रखो और इस बात को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते चले जाओ कि आने वाले सभी दिन तुम्हारे हैं’.
यह भी पढ़ें

नाम और शौहरत होने के बाद भी पटौदी खानदान के चिराग सैफ अली खान को करना पड़ा था संघर्ष; यश चोपड़ा के साथ करना चाहते थे काम, लेकिन ऑडिशन से ही हो गए बाहर

dev_anad_rajesh_khana.jpg
राजेश खन्ना ने बताया था कि वो उनकी इन बातों को कभी भूल नहीं पाए. वो उनकी इन बातों को अपने लिए प्रेरणा मानते थे. राजेश खन्ना ने बताया था कि ‘देव आनंद साहब ने उनकी फिल्म ‘आराधना’ देखी थी, जिसको देखने के बाद वो काका से इतने इंप्रेस हो गए कि उन्होंने उनका हाथ पकड़ कर बोला -‘यंग मैन, तुम इंडस्ट्री में बहुत दूर तक जाओगे’.

बता दें कि राजेश खन्ना ने करीबन 180 फिल्मों और 163 फीचर फिल्मों में काम किया. उन्होंने ‘इत्त्फाक’, ‘दो रास्ते’, ‘बंधन’, ‘डोली’, ‘सफर’, ‘खामोशी’, ‘कटी पतंग’, ‘आन मिलो सजना’, ‘आनन्द’, ‘दुश्मन’ और हाथी मेरे साथी’ जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया. बता दें कि राजेश खन्ना का निधन 18 जुलाई 2012 को हुआ था.

Home / Entertainment / Bollywood / देव आनंद के इस ‘महामंत्र’ ने संभाला था राजेश खन्ना का गिरता करियर ग्राफ, फिर ऐसे फ्लॉप से हिट हुईं काका की फिल्में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो