शानो-शौकत से जीने वाली इन अभिनेत्रियों को मिली दर्दनाक मौत,कोई भीख मांगने को हुआ मजबूर, तो किसी का रिक्शे मे रखा शव

By: Pratibha Tripathi
| Updated: 27 Mar 2020, 03:18 PM IST
शानो-शौकत से जीने वाली इन अभिनेत्रियों को मिली दर्दनाक मौत,कोई भीख मांगने को हुआ मजबूर, तो किसी का रिक्शे मे रखा शव
,,

  • 20 जनवरी, 2005 में को हुई थी परवीन बॉबी की मौत
  • दिव्या भारती की मौत बनी हर किसी के लिए एक पहेली

नई दिल्ली। बॉलीवुड का नाम सुन कर हर कोई सुनहरे सपने देखने लगता है लेकिन इसके पीछे की सच्चाई इतनी भयानक है जिसे देख कर किसी की भी रूह कांप जाए, जी हां जब सितारें आसमान की बुलंदियों को छूते हैं तो पूरी दुनिया उनके पीछे भागती है लेकिन जैसे ही उनके सितारे गर्दिश में होते हैं उस समय उनकी ज़िंदगी का हर दिन और हर पल मौत से भी ज्यादा भयानक और खतरनाक हो जाता है।

आज आपको कुछ ऐसी एक्ट्रेस की ज़िदगी की कहानियां बताने जा रहे हैं जो कामयाबी के शिखर पर पहुंचीं तो दुनिया उनकी दीवानी हो गई, और जब उनके सितारे गर्दिश में गए तो उन्हें ऐसी मौत नसीब हुई जिसकी कल्पना मात्र से इंसान कांप उठे।

parveen-babi1.jpg

परवीन बॉबी

70 से 80 के दशक तक बॉलीवुड में अपनी अदा और खूबसूरती से सबको मदहोश करने वाली मशहूर अदाकारा परवीन बॉबी की जिदगी की जब शाम ढली तो उनकी मौत का भी पता दुनिया को दो दिन बाद चला। 20 जनवरी, 2005 में हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कहने वाली परवीन बॉबी मुंबई में अपने काफी बड़े फ्लैट में अकेले थीं। जानकारों का कहना है कि उन्हें सिजोफ्रेनिया नामक खतरनाक मानसिक बीमारी थी इसके अलावा शुगर की बीमारी की वजह से अंतिम दिनों में उनके पैर में हुआ घाव गैंगरीन में तब्दील हो गया था, और शुगर की वजह से ही किडनी ने भी काम करना बंद कर दिया था। पुलिस ने उनकी मौत के दो दिन बाद नकली चाबी से जब घर का दरवाजा खोला तब बिगड़ी हुई हालत में उनका शव मिला।

meena-kumari-22.jpg

मीना कुमारी

मीना कुमारी ने बचपन में काफी आर्थिक तंगी में दिन बिताया था 4 साल की उम्र से ही वो फिल्मों में काम करने लगी थीं, लेकिन जब उनकी ज़िंदगी की शाम ढलने लगी तो उसी मुफलिसी में पहुंच गई जहां से जिंदगी के सफर की शुरुआत की थी, कहा ये भी जाता है कि मीना कुमारी आर्थिक तंगी की इतनी बड़ी शिकार हो गईं थीं कि जिस हॉस्पिटल में उनकी मौत हुई वहां की पेमेंट देने में भी वो लाचार हो गईं थीं।

dvya_bhati1.jpg

दिव्या भारती

जवानी की दहलीज़ पर कदम रखते ही दिव्या भारती का नाम बॉलीवुड में चमकने लगा था, लेकिन एक दिन अचानक दिव्या भारती की मौत की खबर आई, जिससे पूरा बॉलीवुड सकते में रह गया, और दिव्या भारती के फैन्स के लिए ये बहुत बड़ा झटका था। पर दिव्या भारती की मौत आज भी एक रहस्य बना हुआ है, इस रहस्य से आज तक पर्दा नहीं उठ पाया है। आज भी कई लोग इसे हादसा तो कई इसे साजिश मानते हैं। लेकिन पुलिस की माने तो उसने अपनी पड़ताल में दिव्या की मौत को हादसा बता कर फाइलें बंद करदी हैं।

lalita-pawar1.jpg

ललिता पवार

रामायण सीरियल में मंथरा के किरदार को शायद ही कोई भूला होगा, और अपने ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस ललिता पवार की मौत की खबर जब आई तो सभी सुनने वाले हैरान रह गए। ललिता पवार भी आखिरी दिनों में अकेले ही रहती थीं। बात 1990 की है उन्हे जबड़े के कैंसर ने अपनी गिरफ्त में ले लिया जिससे धीरे-धीरे उनकी याददाश्त भी चली गई और 24 फरवरी 1998 को उन्होंने अपने सूनसान फ्लैट में दम तोड़ दिया। दुनिया को दो दिन बाद उनकी मौत की खबर लगी।

gitanjali_final1.jpg

गीतांजलि नागपाल

देश के मशहूर डिजाइनर्स के साथ सुष्मिता सेन जैसी नामचीन हस्तियों के साथ रैंप पर कैट वॉक करने वाली मॉडल गीतांजलि नागपाल की मौत भी असाधारण हुई। जो अपनी खूबसूरती से सबका मन मोह लेती थी वही मॉडल जब 2007 में साउथ दिल्ली के भीड़-भाड़ वाले बाजार में मांगते हुए देखी गई तो देखने वाले हैरान रह गए। जानकार ये बताते हैं कि गीतांजलि ड्रग की लत की वजह से इस हालत में पहुंचीं और अंत में 2008 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

actress_vim_1i.jpg

विमी

'बीआर चोपड़ा' के साथ ‘हमराही’ फिल्म से बॉलीवुड में जिंदगी की शुरुआत कर कई फिल्मों में अपने अभिनय से अच्छी छाप छोड़ी, लेकिन विमी ने जल्द ही फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। कहते हैं जब विमी का अंतिम वख्त आया तब उनके पास उनकी पहचान के अलावा कुछ भी नहीं बचा था सब कुछ खत्म हो चुका था। इससे बड़ी विडंबना और क्या हो सकती है जब उनकी मृत्यु हुई तब उनके जनाजे को कंधा देने वाले चार लोग भी नहीं थे अंत में उनके शव को रिक्शे से अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया था।

निशा नूर

रजनीकांत और कमल हासन जैसे सुपर स्टार्स के साथ रुपहले पर्दे को शेयर कर चुकी साउथ की मशहूर एक्ट्रेस निशा नूर की कहानी भी दिल दहला देने वाली है, निशा नूर को एक प्रोड्यूसर ने धोखा दे कर प्रॉस्टिट्यूशन के नर्क में धकेल दिया था, इस सदमें मे आकर निशा ने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। जिंदगी के अंतिम पड़ाव में अकेलापन और आर्थिक तंगी ने उन्हें और तोड़ कर रख दिया, एक दिन उन्हें बहुत ही बुरी हालत में सड़क पर पड़ा पाया गया, लोगों ने उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया जहां जांच में पता चला वो एड्स जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं अंत में 2007 में निशा दुनिया को हमेशा के लिए छोड़ कर चली गईं।