script

पढ़ाई छोड़ पत्थर तोड़ने को मजबूर हुए थे खली, इस तरह शुरू हुआ था रेसलिंग कॅरियर

Published: Aug 27, 2018 04:06:05 pm

Submitted by:

Preeti Khushwaha

खली की लंबाई 7 फीट एक इंच और वजन 157 किग्रा है। उनका सीना 63 इंच है।

khali

khali

‘द ग्रेट खली’ इस नाम से पूरी दुनिया बखूबी वाफिक है। आज खली जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने तक का सफर उनके लिए आसान नहीं था। उनकी पारिवारिक स्थिति इतनी खराब थी कि उन्हें अपनी पढ़ाई तक छोड़नी पड़ी थी। यही नहीं उन्हें पैसे कमाने के लिए पत्थर तोड़ने का काम तक करना पड़ा था। आज खली का जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कई अनसुनी बाते बताने जा रहे हैं जिनके बारे में कम लोग ही जानते होंगे। तो आइए जानते हैं उनके बारे में…

– खली का असली नाम दलीप सिंह राणा है। उनका जन्‍म 27 अगस्त, 1972 में हिमाचल प्रदेश के धिरैना गांव के एक पंजाबी हिन्दू राजपूत परिवार में हुआ था।

– खली के पिता का नाम ज्वाला रमा और मां का नाम तांडी देवी था।

– खली की लंबाई 7 फीट एक इंच और वजन 157 किग्रा है। उनका सीना 63 इंच है।

khali

– खली एक बेहद ही गरीब परिवार से थे। उनके पिता के लिए अपने सात बच्चों का पेट भरना बड़ा मुश्किल था। जिसकी वजह से खली को भी मजदूरी करना पड़ा था।

– ये बात कम लोग ही जानते होंगे कि साल 1979 में फीस न भर पाने की वजह से स्कूल से निकाल दिया गया था। दरअसल उस साल बारिश न हो पाने की कारण फसल सूख गई थी और उनके पिताजी फीस नहीं भर पाए थे।

– खली की कद काठी देख कर पंजाब पुलिस के एक ऑफिसर ने उन्हें पंजाब पुलिस में भर्ती होने का आॅफर दिया था।

khali

– 1993 में उन्होंने पंजाब पुलिस में नौकरी ज्वाइन कर ली। यहीं से उनकी रेसलिंग की ट्रेनिंग शुरू हुई थी।

– खली ने सन 2000 में अमरीका के आल प्रो रेसलिंग (APW) से अपना रेसलिंग कॅरियर शुरू किया था। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

– उन्होंने साल 2001 में रेसलिंग के दौरान ब्रायन ओंग नाम के एक रेसलर को इतनी जोर से मार दिया था कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। इसके बाद प्रमोशनल कंपनी ने ब्रायन के परिवार को 1.3 मिलियन डॉलर का मुआवजा दिया था।

– खली ने रेसलिंग के अलावा बॉलीवुड और हॉलीवुड की कई फिल्मों में भी काम किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो