इस एक्ट्रेस ने अमिताभ के साथ किया रोमांस, हुई जमकर पिटाई, 'कैकयी' बन हुईं सुपरहिट, आज जी रहीं ऐसी जिंदगी

By: भूप सिंह
| Updated: 10 Mar 2019, 09:25 PM IST
इस एक्ट्रेस ने अमिताभ के साथ किया रोमांस, हुई जमकर पिटाई, 'कैकयी' बन हुईं सुपरहिट, आज जी रहीं ऐसी जिंदगी
amitabh bachchan

अमिताभ से रोमांस भी और पिटी भी ये एक्ट्रेस, 'कैकेयी' बनते ही सुपरहिट, आज जी रहीं ऐसी जिंदगी....

70 के दशक में अभिनेत्री पद्मा खन्ना का मनोरंजन इंडस्ट्री में खूब बोलबाला था। उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म 'सौदागर' की थी। इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ के साथ रोमांस किया। लेकिन फिल्म के एक सीन में अमिताभ ने पद्मा की खूब पिटाई की थी। निर्देशक रामानंद सागर के 'रामायण' में कैकयी का किरदार निभाकर मशहूर हुई एक्ट्रेस पद्मा खन्ना 10 मार्च को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करती हैं। साल 1949 में जन्मीं पद्मा ने 80 के दशक में कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें पहचान मिली 'रामायण' में कैकयी के रोल से। पद्मा ने यह रोल इतने बेहतरीन तरीके से निभाया था कि वह असल जिंदगी में कैकयी की नाम से पहचानी जाने लगी। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनजाने किस्से।

Padma Khanna

400 से अधिक फिल्मों में किया काम
पद्मा ने फिल्मों में 12 साल की उम्र में डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें कॅरियर का सबसे बड़ा ब्रेक मिला 1970 में। जब सुपरहिट फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' में एक डांस नंबर करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग भाषाओं की करीब 400 फिल्मों में काम किया, लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्हें डांसर के ही रोल मिले। फिर चाहे फिल्म 'लोफर' हो, ' जान-ए-बहार' हो या फिर 'पाकीजा'। 'आज की राधा' और 'टैक्सी चोर' जैसी कुछ ऐसी फिल्में रहीं जिनमें पद्मा ने अपनी एक्टिंग से इंप्रेस किया। फिल्म 'पाकीजा' में पद्मा खन्ना ने मीना कुमारी के बॉडी डबल का रोल किया था।

Padma Khanna

शादी के बाद फिल्मों को कहा अलविदा
पद्मा ने 90 के दशक में फिल्म निर्देशक जगदीश एल सिडाना से शादी की। इसके बाद उन्होंने फिल्मों को अलविदा कह दिया। जैसा कि इंडस्ट्री में रिवाज है फिल्मों से अलविदा कहने के बाद मानों लोग पद्मा को भूल गए।

पद्मा के हैं दो बच्चे
पद्मा खन्ना के दो बच्चे हैं-एक बेटा और एक बेटी। वह उन्हीं के साथ मिलकर अमरीका में अपनी डांस एकेडमी को चला रही हैं। 7 साल की उम्र में पद्मा खन्ना ने कथक सीखना शुरू कर दिया था और 12 साल की उम्र तक आते-आते वह स्टेज पर परफॉर्म करने लगीं।