छह जॉब कार्ड पर एक श्रमिक को कार्य

नरेगा के तहत लोगों को रोजगार देने का दावा क्षेत्र में पूरा नहीं हो रहा। बूंदी पंचायत समिति के नमाना ग्राम पंचायत में मात्र 274 श्रमिक ही रोजगार पा रहे, जबकि पंचायत में 1394 जो कार्ड बने हुए हैं। एक मोटे अनुपात में देखा जाए तो 6 जॉबकार्ड पर मात्र एक श्रमिक कार्य पर लगा है।

By: pankaj joshi

Published: 03 Jul 2021, 09:39 PM IST

छह जॉब कार्ड पर एक श्रमिक को कार्य
1394 जॉब कार्ड में से मात्र 274 श्रमिक कार्य में लगे
नमाना. नरेगा के तहत लोगों को रोजगार देने का दावा क्षेत्र में पूरा नहीं हो रहा। बूंदी पंचायत समिति के नमाना ग्राम पंचायत में मात्र 274 श्रमिक ही रोजगार पा रहे, जबकि पंचायत में 1394 जो कार्ड बने हुए हैं। एक मोटे अनुपात में देखा जाए तो 6 जॉबकार्ड पर मात्र एक श्रमिक कार्य पर लगा है। जबकि सरकार की ओर से प्रत्येक नरेगा श्रमिकों रोजगार देने के निर्देश बताए।
कोरोना काल के चलते ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी बढ़ गई उसके बाद यहां जॉब कार्ड दर्ज नामों के अनुसार रोजाना सैकड़ों लोग रोजगार मांगने के लिए पंचायत कार्यालय पहुंच रहे, लेकिन सरकार की ओर से कार्य स्वीकृत नहीं होने के चलते पंचायत प्रशासन श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध नहीं करा पा रहा। जिसके चलते अब लोगों के सामने रोजीरोटी का संकट खड़ा होने लगा है। श्रमिकों को रोजगार देने के लिए पंचायत प्रशासन ने 1 दर्जन से अधिक कार्यों की मस्टररोल जिला मुख्यालय पर भेज रखी है। स्वीकृत नहीं होने के कारण बेरोजगार श्रमिकों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है।
वन, सिंचाई व पीडब्ल्यूडी में नहीं मिल रही मस्टररोल
वन, सिंचाई व पीडब्ल्यूडी में मस्टररोल जारी नहीं होने के चलते पूरे नरेगा श्रमिकों को रोजगार नहीं मिल पा रहे। पंचायत प्रशासन की माने तो इन तीन विभागों में मस्टररोल जारी होती थी, जिसके चलते पंचायत के कई श्रमिक इन विभागों में कार्य करते थे। कुछ समय से इन विभागों ने मस्टररोल जारी करना बंद कर दिया जिसके चलते पंचायत में बने जॉब कार्ड के अनुसार श्रमिकों को रोजगार नहीं मिल पा रहा।
इनका कहना है
छह जॉब कार्ड पर एक श्रमिक कार्य पर लग रहा है। सरकार को चाहिए कि अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करें। पंचायत की तरफ से 1 दर्जन से अधिक नरेगा के कार्यों की स्वीकृति के लिए मस्टररोल जारी कराने की मांग की है।
गंगाबाई मीणा, सरपंच, नमाना

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned