मेगा हाइवे को 3 जगह से क्रॉस करेगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे

दिल्ली से मुंबई के बीच निर्बाध आवागमन के लिए बन रहे एक्सप्रेस वे लाखेरी उपखण्ड में तीन स्थानों पर मेगा हाइवे के ऊपर से गुजरेगा।

By: pankaj joshi

Published: 12 Jul 2021, 08:09 PM IST

मेगा हाइवे को 3 जगह से क्रॉस करेगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे
उपखण्ड में 19 गांव से निकलेगा
करीब 37 किमी सडक़ मार्ग का निर्माण होगा
लाखेरी. दिल्ली से मुंबई के बीच निर्बाध आवागमन के लिए बन रहे एक्सप्रेस वे लाखेरी उपखण्ड में तीन स्थानों पर मेगा हाइवे के ऊपर से गुजरेगा। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के सडक़ परिवहन मंत्रालय के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में माने जा रहे 8 लेन एक्सप्रेस वे दिल्ली से मुंबई के बीच में करीब 1350 किमी लंबा होगा। एक्सप्रेस वे के तहत लाखेरी उपखण्ड में करीब 37 किमी सडक़ मार्ग का निर्माण होगा।
एक्सप्रेस वे टोंक व सवाईमाधोपुर जिले की सीमा के नजदीक रोशनपुरा व कोटडी मोड़ के पास से बूंदी जिले की ग्राम पंचायत गुढ़ा के मोतीनगर गांव के पास प्रवेश करेगा, जो लाखेरी उपखण्ड के 19 गांवों से होकर गुजरेगा। टोंंक व सवाईमाधोपुर जिले से प्रवेश के दौरान ये कोटा-लालसोट मेगा हाइवे के ऊपर से गुजरेगा। वहां से यह दौलतपुरा होते हुए सुमेरगंजमंडी व आमली रेलवे स्टेशन के बीच बालापुरा व शेरगंज के पास दिल्ली मुंबई रेलवे लाइन को क्रॉस करेगा।
इन कस्बों से गुजरेगा
बूंदी जिले की सीमा से गुजरने वाला 8 लेन एक्सप्रेस वे जिले के मोतीनगर, बालापुरा, शेरगंज, टोकसपुरा, देवनगर, बिशनपुरा, सखावदा, नाडी भावपुरा, जाडला, पापड़ी, लबान रेलवे स्टेशन, लबान गांव, कोटाखुर्द कस्बों के आसपास से गुजरते हुए चहिंचा गांव के नजदीक चंबल नदी को पार करते हुए कोटा जिले में प्रवेश करेगा।
लबान गांव की आबादी बचाने के लिए घूमा एक्सप्रेस वे
दिल्ली मुंबई के बीच बन रहे एक्सप्रेस वे जाडला से आगे, लबान कस्बे के नजदीक फिर मेगा हाइवे के ऊपर से गुजरेगा और करीब एक से डेढ़ किमी घूम कर मेगा हाइवे के ऊपर से गुजरते हुए कोटा जिले में प्रवेश कर जाएगा। ऐसी चर्चा है कि एक्सप्रेस वे को घुमाव का कारण लबान कस्बा माना जा रहा है। वहां की बड़ी आबादी को टालने के लिए लबान कस्बे के सामने अर्ध वृत्ताकार आकृति में घुमाव दिया गया है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned