डाकघर में चिटठी ही नहीं, नोट भी होंगे जमा... कैसे होंगे जमा पढ़े...

प्रधान डाकघर में 'पोस्ट पैमेंट बैंकÓ का निर्माण, अप्रेल माह से लोगों को मिलने लगेगी सुविधा

By: pankaj joshi

Published: 10 Feb 2018, 12:09 PM IST

बूंदी. बैंकों में मिलने वाली तमाम सुविधा अब लोगों को डाकघरों में भी मिलने लगेगी। यह सुविधा डाकघरों में स्थापित होने जा रहे 'पोस्ट पैमेंट बैंकÓ के माध्यम से खातेदारों को मिलेगी। बैंक का निर्माण मुख्य डाकघर में शुरू हो गया।अप्रेल माह तक इसके शुरू होने की उम्मीद है।
पोस्ट पैमेंट बैंक खुलने के बाद बैंकों में लगने वाली लम्बी कतारों से कई लोगों को राहत मिलेगी। अभी निजी क्षेत्र की कंपनियों ने अपना पैमेंट बैंक लॉच किया हुआ है, लेकिन मुख्य डाकघर में यह बैंक खुलने के बाद सभी लोगों को राहत मिलेगी।

खुलेगा अलग से खाता
डाकघरों में स्थापित होने वाले पोस्ट पैमेंट बैंक में खातेदारों को अपने पैसे जमा कराने के लिए अलग से खाता खुलवाना पड़ेगा। पूर्व में डाकघरों में खुल रहे खाते इस बैंक में मान्य नहीं होंगे। खाता खुलवाने के लिए प्रकिया वो ही रहेगी।

लाइनों से मिलेगी निजात
बूंदी प्रधान डाकघर में पोस्ट पैमेंट बैंक का निर्माण शुरू होते ही आमजन को बैंकों में घंटों लाइन में लगनेे की समस्या से निजात मिलने लगेगी। लोगों ने बताया कि डाकघर में पोस्ट पैमेंट बैंक खुलने से कुछ राहत तो मिलेगी।

एक लाख तक होगा जमा
प्रधानमंत्री ने डाकघरों की सेवाओं का महत्व समझते हुए डाकघरों में पोस्ट पैमेंट बैंक खोलने के आदेश दिए। उक्त बैंक में एक लाख रुपए तक की राशि स्वीकार की जाएगी। कोई भी व्यक्ति या व्यवसायी खाता खुलवा सकेंगे।
बैंक जैसा होगा कार्य
मुख्य डाकघर में स्थापित होने जा रहे पोस्ट पैमेंट बैंक का कार्य अन्य बैंकों की तरह ही होगा। बैंकों में होने वाले लेनदेन जैसे कार्य होंगे। पोस्ट पैमेंट बैंक में सभी सरकारी योजनाओं के बिल जमा होंगे।

विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ
बैंकों के माध्यम से सरकार से मिलने वाली सब्सिडी, बालिकाओं की छात्रवृति व सामाजिक न्याय विभाग की ओर से मिलने वाली योजना का लाभ अब पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से होगा।

'नई योजना की शुरुआत होगी। प्रधान डाकघर में पोस्ट पैमेंट बैंक का निर्माण कार्य शुरू हो गया। अप्रेल माह मेें बैंक की शुरुआत होगी।जिससे आमजन को योजना का लाभ मिलने लगेगा। बैंकों में लगने वाली लाइनों से राहत मिलेगी।
हेमराज राठौर
अधीक्षक , टोंक मंडल, बूंदी

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned