scriptमॉडर्न जमाना-देशी कल्चर, बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई | Modern era native culture farewell of bride on bullock cart | Patrika News
बुरहानपुर

मॉडर्न जमाना-देशी कल्चर, बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई

फूलों से सजी-धजी बैलगाड़ी से दुल्हनिया को विदा कर लाए दूल्हे राजा…

बुरहानपुरDec 02, 2021 / 06:50 pm

Shailendra Sharma

bailgadi.jpg

,,

बुरहानपुर/नेपानगर. आधुनिक संसाधनों के इस समय में बुधवार को जब एक दुल्हन की विदाई फूलों से सजी धजी बैलगाड़ी से हुई तो देखने वाले हैरत में पड़ गए। मामला नेपानगर के अंधारवाड़ी क्षेत्र का है जहां बैलगाड़ी से दूल्हा अपनी दुल्हनिया को लेकर ससुराल पहुंचाया। बड़ी बात ये भी है कि दूल्हा-दूल्हन की बैलगाड़ी के सारथी कोई और नहीं बल्कि दूल्हे के पिता ही थे। मॉर्डन जमाने में दिखे इस देशी कल्चर की अब सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है।

 

बैलगाड़ी से दुल्हनिया की विदाई
नेपानगर के अंधारवाड़ी में रहने वाले भागवत राव चौहान की बेटी पूजा की शादी बुधवार को गांव के ही रहने वाले संभाजी पाठनकर के बेटे शुभम से हुई। शादी की रस्में धूमधाम से निभाई गईं लेकिन जब विदाई का वक्त आया तो घर के दरवाजे पर न कोई गाड़ी थी और न ही बग्घी..बल्कि एक फूलों से सजी धजी बैलगाड़ी खड़ी हुई थी। बैलगाड़ी की कमान दूल्हे के पिता संभाजी पाठनकर ने अपने हाथों में संभाल रखी थी और फिर इसी बैलगाड़ी से दूल्हा-दुल्हन की विदाई हुई।

 

ये भी पढ़ें- बग्घी पर सवार होकर साजन के पास चली दुल्हन, जमकर किया डांस

 

दूल्हे के पिता बोले- ये हमारी परंपरा
दूल्हे शुभम और दुल्हन पूजा के घर के बीच 25 मीटर की ही दूरी है। जब तमाम साधनों के बावजूद बैलगाड़ी से दुल्हन की विदाई के बारे में दूल्हे के पिता संभाजी पाठनकर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके परिवार में परंपरा है कि बैलगाड़ी से ही नई दुल्हन को ससुराल लाया जाता है और उन्होंने उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए निभाया है।

ये भी पढ़ें- शादी की खुशी में झूम उठा दूल्हा, पहले नहीं देखा होगा ऐसा डांस

bride_dance_1.jpg

बग्घी में सवार दुल्हन ने किया जोरदार डांस
बुरहानपुर के नेपानगर में जहां बैलगाड़ी से दुल्हन की विदाई की चर्चा सोशल मीडिया पर जोरों पर हो रही है तो वहीं बुरहानपुर में हुई एक दुल्हन की बारात भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बुधवार को बुरहानपुर के सरस्वती नगर में रहने वाली दीपिका पंजूमल राजानी की बारात जब गलियों से गुजरी तो हर कोई बारात और दुल्हन को देखता रह गया। बग्घी पर सवार दुल्हन दीपिका फिल्मी गानों पर बारातियों के साथ जमकर डांस कर रही थी। दीपिका की शादी इंदौर में हुई है। इंदौर जाने से पहले बुधवार को दीपिका की ‘बारात’ बुरहानपुर में निकाली गई जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।
देखें वीडियो- बग्घी में सवार दुल्हनिया ने किया शानदार डांस

https://www.dailymotion.com/embed/video/x860adl

Hindi News/ Burhanpur / मॉडर्न जमाना-देशी कल्चर, बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो