script1 december 2021 price hike matchbox lpg gas sbi credit card | आज पहली तारीख है! माचिस-गैस सिलेंडर हुआ महंगा, जानिए किस-किस के दाम बढ़े और क्या बदला | Patrika News

आज पहली तारीख है! माचिस-गैस सिलेंडर हुआ महंगा, जानिए किस-किस के दाम बढ़े और क्या बदला

आज यानी 1 दिसंबर से रसोई गैस, माचिस महंगी हो गयी है। अपना टीवी रिचार्ज कराने के लिए भी अब पहले से ज्यादा पैसे देने होंगे। दूसरी ओर, बैंक से लेकर रोजमर्रा से जुड़े कुछ नियम भी बदल गए हैं।

नई दिल्ली

Published: December 01, 2021 09:04:22 am

नई दिल्ली। आज दिसंबर महीने का पहला दिन है और महीने के पहले दिन ही आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है। आज यानी 1 दिसंबर से रसोई गैस, माचिस महंगी हो गयी है। अपना टीवी रिचार्ज कराने के लिए भी अब पहले से ज्यादा पैसे देने होंगे। दूसरी ओर, बैंक से लेकर रोजमर्रा से जुड़े कुछ नियम भी बदल गए हैं। इन बदलावों में LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम, होम लोन, SBI क्रेडिट कार्ड ऑफर, आधार-UAN लिंकिंग आदि शामिल हैं। इन बदलावों का असर आम आदमी से लेकर खास तक के जीवन पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या महंगा और क्या-क्या बदलने जा रहा है।

price-hike
price-hike


माचिस के दाम बढ़े
आज यानी एक दिसंबर से माचिस के दाम 1 रुपए बढ़ गए है। इस बढ़ोतरी के बाद माचिस की नई कीमत 2 रुपए हो गई है। करीब 14 साल बाद कीमत में बढ़ोतरी हुई है। आखिरी बार साल 2007 में माचिस की कीमत में 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

PNB की ब्याज दरें घटी
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने बचत खाताधारकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती की गई है। अब सालाना ब्याज दर 2.90 फीसदी से घटकर 2.80 फीसदी हो गई है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू हो गई है।

PhonePe से रिचार्ज हुआ महंगा
आप फोन पे यूजर्स हैं तो अब से 50 रुपये से अधिक के मोबाइल रिचार्ज पर आपको 1-2 रुपए प्रोसेसिंग फीस देना होगा। फोन पे के प्रवक्ता ने कहा कि रिचार्ज को लेकर हर छोटे स्तर पर प्रयोग कर रहे हैं। इसके तहत कुछ उपयोगकर्ता मोबाइल रिचार्ज के लिए भुगतान कर रहे हैं। 50 रुपए से कम रिचार्ज पर कोई शुल्क नहीं है जबकि 50 रुपए से 100 रुपये के रिचार्ज पर एक रुपया और 100 रुपए से ऊपर के रिचार्ज पर 2 रुपए का शुल्क है।

SBI क्रेडिट कार्ड महंगा
देश के सबसे बड़े बैंक SBI के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से झटका लगने जा रहा है। एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हर खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : आधार से होने वाले फ्रॉड से बचना है, तो भूल से भी ना करें ये गलतियां

LPG सिलेंडर 103.50 रुपए हुआ महंगा
देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 103.50 रुपए प्रति सिलेंडर तक का इजाफा किया है। दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत आज से 100.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़कर 2101 रुपए हो गई है। हालांकि, सबसे बड़ी राहत की बात है कि तेल कंपनियों ने आम आदमी के उपयोग वाले घरेलू 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : UIDAI ने जनता की दी बड़ी राहत, अब कहीं पर भी डाउनलोड करें आधार कार्ड

हॉलमार्किंग नियमों का सख्ती से होगा पालन
आज से अब हॉलमार्किंग नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है, ऐसा ना करने पर ज्वेलर पर सख्त से सख्त कार्रवाई भी हो सकती है। देशभर के 256 जिलों में हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके तहत जिन ज्वेलर्स का टर्नओवर 40 लाख से ज्यादा है या फिर वो रजिस्टर्ड है, तो उनकी दुकान में हर ज्वेलरी पर हॉलमार्क होना आवश्यक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.