scriptA statement by US Federal Bank caused outcry in Indian stock market | अमरीकी फेडरल बैंक अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के एक बयान से भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 1400 अंकों से ज्यादा लुढ़का | Patrika News

अमरीकी फेडरल बैंक अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के एक बयान से भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 1400 अंकों से ज्यादा लुढ़का

अमरीका के फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के हालिया बयान से ग्लोबल बेंच मार्क निगेटिव रहने का असर भारत में भी दिख रहा है। पावेल ने कहा था कि केंद्रीय बैंक बढ़ती मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई में पीछे नहीं हटेगा। जिससे नकारात्मक संकेतों को देखते हुए भारतीय शेयरों में सोमवार की सुबह तेजी से गिरावट आई। पॉवेल ने जैक्सन होल, व्योमिंग में केंद्रीय बैंकिंग सम्मेलन में एक भाषण में कहा कि मुद्रास्फीति के नियंत्रण में होने तक अमरीकी अर्थव्यवस्था को "कुछ समय के लिए" सख्त मौद्रिक नीति की जरूरत होगी।

जयपुर

Published: August 29, 2022 11:16:20 am

कहीं न कहीं, ग्लोबल मंदी की आहट धीरे धीरे भारत में भी सुनाई देना शुरू हो गई है और अब इसका असर शेयर मार्केट पर भी पड़ता नजर आ रहा है। बुरी खबर ये है कि अभी तक भारतीय शेयर बाजार इस मंदी की आहट से दूर थे, लेकिन इस हफ्ते के पहले ही कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों में भी काफी बंपर गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट को अमरीकी फेडरल बैंक के चेयर जेरोम पॉवेल के उस बयान से जोड़ा जा रहा है जिसमें उन्होंने स्पष्ट कहा था कि उनकी पहली प्राथमिकता महंगाई को काबू करना है, शेष चीजें अपने आप काबू में आ जाएंगी। प फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) का फोकस अभी महंगाई को वापस 2 फीसदी के लक्ष्य पर लाने पर है।
,
स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले ध्यान रखने वाली 10 बातें,
ग्लोबल मार्केट के संकेतों से गिरा भारतीय शेयर बाजार

शुक्रवार को अमरीका बाजार में भारी गिरावट के बाद सोमवार को ग्लोबल मार्केट से मिले बेहद खराब संकेतों से हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार यानी 29 अगस्त 2022 को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत भारी गिरावट के साथ हुई। सोमवार को BSE और NSE दोनों ही बेहद धीमी शुरुआत के साथ लाल निशान पर खुले।
सेंसेक्स में 2 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट

बाजार में चौतरफा बिकवाली से BSE का मेन इंडेक्स सेंसेक्स 1460 अंक गिरकर खुला। इस दौरान सेंसेक्स में 2 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी। वहीं निफ्टी की शुरुआत 370 अंक गिरकर 17,200 के नीचे हुई। कारोबार की शुरुआत में ही सेंसेक्स पैक के 30 में से 30 शेयरों में गिरावट देखने को मिली। कमजोर ग्लोबल संकेतों से सभी सेक्टर्स लाल निशान में थे। सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी आईटी इंडेक्स में 4।57% रही। इसके अलावा, बैंक निफ्टी (2।63%), मेटल (2।89%), रियल्टी (2।90%), ऑटो (1।85%) टूटे हैं।

फेडरेल बैंक के चेयरमैन ने बयान के बाद आई गिरावट

बता दें कि अमेरिका फेडरल बैंक के चेयरमैन ने कहा है कि महंगाई पर काबू पाने में समय लगेगा। महंगाई के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। आगे भी ब्याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी की जरूरत संभव है। फेड चेयरमैन के बयान से ग्लोबल मार्केट में भारी गिरावट आई है। FIIs ने शुक्रवार को कैश में 51 करोड़ रुपये की बिकवाली की जबकि DIIs ने 454 करोड़ रुपये की खरीदारी की।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान, अगले साल से सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्यPFI पर ऐक्शन से पाकिस्तान में खलबली, संयुक्त राष्ट्र के सामने लगाई गुहारअशोक गहलोत का ऐलान, नहीं लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, बोले- दो दिन पहले हुई घटना से बहुत आहतटी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को बड़ा झटका, चोट के चलते जसप्रीत बुमराह टूर्नामेंट से बाहर हुएमहिलाओं के हक में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- विवाहित की तरह अविवाहित को भी गर्भपात का अधिकारसोशल मीडिया पर भी लगाम, प्रतिबंध के बाद अब PFI का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट भी हुआ बंदJammu-Kashmir News: उधमपुर भेजी गई NIA की टीम, 8 घंटे के अंदर हुए 2 सीरियल ब्लास्ट मामले में कर रही जांचअंकिता भंडारी मर्डर केस में आरएसएस नेता पर दर्ज हुआ मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.