scriptAadhaar Card Update : आधार में है गड़बड़ी तो ना लें टेंशन, घर बैठे ऐसे करें ठीक | Aadhaar Card Update : if there shortage aadhar do it right home | Patrika News

Aadhaar Card Update : आधार में है गड़बड़ी तो ना लें टेंशन, घर बैठे ऐसे करें ठीक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 11:19:04 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि आधार में गड़बड़ी के कारण काम अधर में लटक जाता है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। आधार में कुछ गड़बड़ है तो आपको घबराने की जरूत नहीं है। आप आधार कार्ड की कमियों को समय रहते दुरुस्त कर लें।

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Update : मौजूदा समय में आधार कार्ड के बिना कोई भी काम करना आसान नहीं है। सरकारी और गैर सरकारी काम के लिए आधार कार्ड बहुत ही आवश्यक हो गया है। जिन लोगों के पास आधार कार्ड बना हुआ नहीं है, उनको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वही जिन लोगों के आधार में कुछ कमियां है या गड़बड़ है, तो उन लोगों को भी कई प्रकार की परेशानियों से जूझना पड़ता है। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं कि अपने आधार को घर बैठे कैसे ठीक कर सकते हैं।

कमियों को समय पर करें दुरुस्त
कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि आधार में गड़बड़ी के कारण काम अधर में लटक जाता है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। आधार में कुछ गड़बड़ है तो आपको घबराने की जरूत नहीं है। आप आधार कार्ड की कमियों को समय रहते दुरुस्त कर लें। नए नियमों को अनुसार आधार कार्ड में अगर जन्मतिथि गलत है तो घर बैठे ठीक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : आधार से होने वाले फ्रॉड से बचना है, तो भूल से भी ना करें ये गलतियां

ऑनलाइन अपडेट:—
UIDAI के अनुसार केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन अपडेट कर सकते है। इसके लिए आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करन होगा। इस बारे में UIDAI ने एक ट्वीट कर कहा है, #AadhaarOnlineServices आप नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपने आधार में ऑनलाइन ही जन्म की तारीख अपडेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

सावधान! Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल पड़ेगा महंगा, UIDAI लगा सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना


50 रुपए प्रति अपडेट:—
ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको 50 रुपए प्रति अपडेट की दर से का खर्च होगा। UIDAI ने कहा है कि आधार से जुड़ी इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार में आपका वर्तमान मोबाइल नंबर अपडेटेड होना चाहिए। साथ ही कहा गया है कि अगर आप किसी तरह की सहायता चाहते हैं या आपको कोई सवाल पूछना है तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या Help@Uidai.Gov.In पर ईमेल भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update : बिना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर के आधार को ऐसे करें डाउनलोड, जानिए स्टेप टू स्टेप प्रोसेसर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो