scriptBanks will be closed for 15 days in the month of April, | अप्रैल के महिने में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने अकाउंट से जुड़े हर काम, वरना होगी मुश्किल | Patrika News

अप्रैल के महिने में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने अकाउंट से जुड़े हर काम, वरना होगी मुश्किल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2021 11:44:56 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

अप्रैल के महीने में कुल मिलाकर 15 दिन तक बैंक के कामकाज पर असर पड़ने वाला है। ऐसे में पहले से सतर्क हो जाएं नहीं तो हो सकती है मुसीबत।

Banks will be closed for 15 days
Banks will be closed for 15 days

नई दिल्ली: Bank holidays in April 2021: नोटबंदी के बाद से देश में कैश ट्रांजिक्शन काफी घटा है, अब लोगों की बैंको पर डिपंडेंसी बढ़ गई है, ऐसे में जब बैंक बंद होते हैं तो लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पढ़ता है। एक बार फिर से अप्रैल के महीने में कुल मिलाकर 15 दिन तक बैंक के कामकाज पर असर पड़ने वाला है। ऐसे में पहले से सतर्क हो जाएं नहीं तो हो सकती है मुसीबत। 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं इसलिए यदि आपका बैंकिंग से जुड़ा कोई काम है तो बैंकिंग से जुड़े सभी जरूरी काम त्तपरता से निपटालें। दरअसल अप्रैल के महीने में 15 दिनों तक बैंक में कामकाज नहीं होंगे। देखते हैं उन तारीखों को जब बंद रहेंगे बैंक के कामकाज।

महीने के पहले दिन बैंकों में नहीं होंगे काम
1 अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष का पहला दिन, इस दिन बैंकों में खाताबंदी होती है जिससे बैंक के कामकाज नहीं होंगे। अप्रैल के महीने में 4 रविवार और 2 शनिवार पड़ रहे हैं जिनमें सामान्य छुट्टी पड़ने वाली है। उससे पहले मार्च के आखिरी दिन यानी 31 मार्च को भलें बैंक खुले रहेंगी पर वित्त वर्ष के आखिरी दिन कर्मचारियों की मौजूदगी के बाद भी कामकाज नहीं होंगे।

गुड फ्राइडे पर होगी छुट्टी
2 अप्रैल को गुड फ्राइडे है और इस अवसर पर छुट्टी रहेगी, जबकि 4 अप्रैल को रविवार का साधारण अवकाश रहेगा। 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम की जयंती है इस मौके पर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में शासकीय अवकाश होगा।

6-13 अप्रैल के बीच पड़ेंगी कई छुट्टियां
तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव के लिए 6 अप्रैल को मतदान होना है, जिसके कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 10 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है, जिसकी वजह से बैंकों के कामकाज बंद रहेंगे। 11 अप्रैल को फिर रविवार पड़ेगा और बैंक बंद रहेंगे। 13 अप्रैल को गुड़ी पाड़वा व तेलुगू नववर्ष,/उगादी महोत्सव की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा।

14-18 अप्रैल के बीच भी कई दिन बंद रहेंगे बैंक
गुड़ी पाड़वा के अगले दिन यानी 14 अप्रैल को बाबासाहेब अंबेडकर जी की जयंती है। इसके अलावा तमिल नववर्ष जिसे /विशु/बीजू महोत्सव जिसे चीरोबा और बोहाग बिहू भी कहते हैं इसकी वजह से बैंक के कामकाज ठप रहेंगे। जबकि 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस/ बंगाली नववर्ष दिवस बोहाग बिहू और सरहुल है जिसकी वजह से कई इलाकों में छुट्टियां रहेंगी। 16 अप्रैल को बोहाग बिहू तो एक दिन छोड़ कर 18 अप्रैल को रविवार की छुट्टी रहेगी।

21-25 अप्रैल के बीच कई दिन नहीं होंगे काम
18 अप्रैल के बाद 21 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी रहेगी। जबकि 24 अप्रैल को चौथा शनिवार और 25 को रविवार पड़ रहा है जिसकी वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस: कल आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बातपहली बार अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथिPaid Surrogacy: Russia में foreigners नहीं ले पाएंगे किराए पर कोख, आएगा कानूनIND vs NZ : भारत की उम्मीदों पर बारिश ने फेरा पानी, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे रद्ददुनिया के सबसे अनूठे बाजार 'इमा कैथल' में पहुंचे विदेश मंत्री, बताया महिलाओं की आत्मनिर्भरता-सशक्तिकरण का प्रतीकसत्येंद्र जैन का एक और नया वीडियो, भाजपा ने कसा तंज जेल में लाट साहब के है ठाठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.