अप्रैल के महिने में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने अकाउंट से जुड़े हर काम, वरना होगी मुश्किल

अप्रैल के महीने में कुल मिलाकर 15 दिन तक बैंक के कामकाज पर असर पड़ने वाला है। ऐसे में पहले से सतर्क हो जाएं नहीं तो हो सकती है मुसीबत।

By: Pratibha Tripathi

Published: 30 Mar 2021, 11:44 PM IST

नई दिल्ली: Bank holidays in April 2021: नोटबंदी के बाद से देश में कैश ट्रांजिक्शन काफी घटा है, अब लोगों की बैंको पर डिपंडेंसी बढ़ गई है, ऐसे में जब बैंक बंद होते हैं तो लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पढ़ता है। एक बार फिर से अप्रैल के महीने में कुल मिलाकर 15 दिन तक बैंक के कामकाज पर असर पड़ने वाला है। ऐसे में पहले से सतर्क हो जाएं नहीं तो हो सकती है मुसीबत। 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं इसलिए यदि आपका बैंकिंग से जुड़ा कोई काम है तो बैंकिंग से जुड़े सभी जरूरी काम त्तपरता से निपटालें। दरअसल अप्रैल के महीने में 15 दिनों तक बैंक में कामकाज नहीं होंगे। देखते हैं उन तारीखों को जब बंद रहेंगे बैंक के कामकाज।

महीने के पहले दिन बैंकों में नहीं होंगे काम
1 अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष का पहला दिन, इस दिन बैंकों में खाताबंदी होती है जिससे बैंक के कामकाज नहीं होंगे। अप्रैल के महीने में 4 रविवार और 2 शनिवार पड़ रहे हैं जिनमें सामान्य छुट्टी पड़ने वाली है। उससे पहले मार्च के आखिरी दिन यानी 31 मार्च को भलें बैंक खुले रहेंगी पर वित्त वर्ष के आखिरी दिन कर्मचारियों की मौजूदगी के बाद भी कामकाज नहीं होंगे।

गुड फ्राइडे पर होगी छुट्टी
2 अप्रैल को गुड फ्राइडे है और इस अवसर पर छुट्टी रहेगी, जबकि 4 अप्रैल को रविवार का साधारण अवकाश रहेगा। 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम की जयंती है इस मौके पर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में शासकीय अवकाश होगा।

6-13 अप्रैल के बीच पड़ेंगी कई छुट्टियां
तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव के लिए 6 अप्रैल को मतदान होना है, जिसके कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 10 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है, जिसकी वजह से बैंकों के कामकाज बंद रहेंगे। 11 अप्रैल को फिर रविवार पड़ेगा और बैंक बंद रहेंगे। 13 अप्रैल को गुड़ी पाड़वा व तेलुगू नववर्ष,/उगादी महोत्सव की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा।

14-18 अप्रैल के बीच भी कई दिन बंद रहेंगे बैंक
गुड़ी पाड़वा के अगले दिन यानी 14 अप्रैल को बाबासाहेब अंबेडकर जी की जयंती है। इसके अलावा तमिल नववर्ष जिसे /विशु/बीजू महोत्सव जिसे चीरोबा और बोहाग बिहू भी कहते हैं इसकी वजह से बैंक के कामकाज ठप रहेंगे। जबकि 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस/ बंगाली नववर्ष दिवस बोहाग बिहू और सरहुल है जिसकी वजह से कई इलाकों में छुट्टियां रहेंगी। 16 अप्रैल को बोहाग बिहू तो एक दिन छोड़ कर 18 अप्रैल को रविवार की छुट्टी रहेगी।

21-25 अप्रैल के बीच कई दिन नहीं होंगे काम
18 अप्रैल के बाद 21 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी रहेगी। जबकि 24 अप्रैल को चौथा शनिवार और 25 को रविवार पड़ रहा है जिसकी वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned