scriptBudget 2023: बजट से पहले हुई हलवा सेरेमनी, वित्तमंत्री ने कराया सबका मुंह मीठा | Budget 2023: Traditional ‘halwa’ ceremony to be held on Thursday, How to read paperless Union Budget on your mobile | Patrika News

Budget 2023: बजट से पहले हुई हलवा सेरेमनी, वित्तमंत्री ने कराया सबका मुंह मीठा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2023 05:58:51 pm

बजट से पहले वित्त मंत्रालय में आज हलवा सेरेमनी हुई। कोरोना महामारी के कारण स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए पिछले साल यह समारोह नहीं हुआ था। इसके आलावा इस साल भी बजट आप मोबाइल के माध्यम से हिंदी व अंग्रेजी में पढ़ सकेंगे।

Budget 2023: Halwa ceremony held before the budget, Finance Minister made everyone's mouth sweet

Budget 2023: Halwa ceremony held before the budget, Finance Minister made everyone’s mouth sweet

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को देश का आम बजट पेश करेंगी। बजट पेश होने से आज वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) हुई है, जो काफी पुरानी परंपरा है। हलवा सेरेमनी के दौरान वित्त मंत्रालय में ही हलवा बनाया गया, जिसे वित्त मंत्रालय के सभी कर्मचारियों में बांटा गया। खुद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने परंपरा निभाते हुए हलवा बांटा। बजट से पूर्व हलवा सेरेमनी को लेकर ऐसा माना जाता है कि किसी भी अच्छे काम की शुरुआत मीठे से होना चाहिए। बजट पेश होने के पहले उसकी गोपनियता बनाए रखने के लिए इससे जुड़े सभी अधिकारियों को हलवा सेरेमनी वाले दिन से बजट पेश होने वाले दिन यानी 1 फरवरी तक वित्त मंत्रालय में ही रहेंगे। इस दौराव वह अपने परिवार से दूर रहेंगे और किसी भी प्रकार से संपर्क नहीं करेंगे।
कोरोना महामारी के कारण पिछले साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया गया था। हलवा की जगह सभी अधिकारियों को उनके ऑफिस में ही मिठाई दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार के हलवा सेरेमनी में केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, वित्त मंत्रालय के सचिवों के अलावा वरिष्ठ अधिकारी और केंद्रीय बजट प्रेस के सदस्य शामिल होंगे।
केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप के जरिए पढ़ सकेंगे बजट
वित्त मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि पिछले दो सालों की तरह 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट कागज रहित रूप में वितरित किया जाएगा। संसद में बजट प्रस्तुति की प्रक्रिया पूरी होने के बाद संसद सदस्यों (सांसदों) और आम लोगों को बजट पढ़ने के लिए पिछले साल एक “केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप” भी लॉन्च किया गया था। उसी ऐप के जरिए पूरा बजट हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पढ़ सकेंगे। मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए बताया है कि 1 फरवरी को बजट भाषण पूरा होने के बाद “केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप” में बजट के डॉक्यूमेंट उपलब्ध हो जाएंगे।
केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप में पीडीएफ फार्मेट में उपलब्ध होगी जानकारी
केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा डिजाइन किया गया है। इस ऐप के यूजर्स को जानकारी पढ़ने में कोई भी दिक्कत न हो, इसके लिए जानकारियां कई भागों में विभाजित होगी। ये जानकारियां ऐप में पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होगी। एंड्रॉइड पर 1 लाख से अधिक बार इस ऐप को डाउनलोड किया गया, जिसके यूजर्स हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में डॉक्यूमेंट पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

एनालिस्ट का दावा- बजट से पहले नर्वस दिख रहा भारतीय शेयर बाजार, जानिए आज कैसी रही मार्केट में हलचल

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो