महिलाओं के लिएं खुशखबरी: सोना-चांदी में आई भारी गिरावट, आज ही खरीद लें सोना

  • सोना-चांदी की कीमतों में आई गिरावट
  • घरेलू मार्केट में कीमतें 1500 रुपये तक गिरीं

By: Pratibha Tripathi

Updated: 26 Nov 2020, 11:16 AM IST

नई दिल्ली। देवोत्थान एकादशी के बाद से अब शादियों का सीजन (Wedding Season) शुरू हो गया है। और शादी का समय आते ही हर घरों में सोने चांदी के भाव को लेकर चिंता खड़ी हो जाती है। लेकिन अब महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है कि मंगलवार के दिन से सोने-चांदी (Gold-Silver prices) की कीमतों में बहुत अधिक गिरावट देखने को मिली है। यदि आप सोना चांदी को खरीदने के बारे में सोच रहे है तो यह मौका बिल्कुल भी ना चूकें। कोरोना वैक्सीन की बनने की खबर आने के बाद से दुनियाभर में निवेशकों ने बिकवाली शुरू कर दी है, जिससे घरेलू मार्केट की कीमतें 1500 रुपये तक गिर गई हैं।

दिल्ली सर्राफा बाजार में ये रहा भाव
दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 1049 रुपये कम हो गया। वहीं चांदी की कीमतों में भी 1588 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिली है। जानकारों का मानना है कि कोरोना वैक्सीन जल्द आने की संभावना से सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ा है। जिसकी वजह से इस महीने सोने की कीमतों में 10 लाख औंस की गिरावट आई है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोना 1,049 रुपये गिरकर 48,569 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. पिछले कारोबार में कीमती धातु 49,618 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 1,588 रुपये सस्ती होने से अब यह आपको 59,301 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर मिलेगी। इसके पहले सोमवार के दिन चांदी का भाव 60,889 रुपये प्रति किलोग्राम था।

वजह

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का भाव 1,830 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है. वहीं चांदी का भाव 23.42 डॉलर प्रति औंस रहा है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार कोरोना वैक्सीन के आने की उम्मीदों और बिडेन के व्हाइट हाउस ट्रांजिशन की वजह से सोने की कीमतों में भारी गिरावट आई है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned