scriptDelhi Dry Date: दिल्ली में कब-कब बंद रहेंगे शराब के ठेके, देंखे ड्राई डे की पूरी लिस्ट | Delhi Dry Date: 5 dry days in delhi till September, Check List | Patrika News

Delhi Dry Date: दिल्ली में कब-कब बंद रहेंगे शराब के ठेके, देंखे ड्राई डे की पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2023 11:58:05 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Delhi Dry Day: नई शराब नीति केस में फंसी दिल्ली सरकार ने बीते दिनों वर्तमान आबकारी नीति (Excise Policy) को छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। आबकारी नीति बढ़ाए जाने के बाद सरकार ने सितंबर 2023 तक के लिए ड्राइ डे की घोषणा भी कर दी है।

delhi_dry_dates.jpg

Delhi Dry Date: 5 dry days in delhi till September, Check List

Delhi Dry Day List: देश की राजधानी दिल्ली में शराब की खपत अन्य राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा होती है। दिल्ली में उत्तर प्रदेश से सस्ती शराब मिलती है। इस कारण पड़ोसी इलाकों से भी लोग दिल्ली में शराब खरीदने पहुंचते हैं। लेकिन कई बार उन्हें तब निराशा हाथ लगती है तब ठेके पर पहुंचकर पता चलता है कि आज ठेका बंद है। दिल्ली में शराब के शौकीनों की भरमार है। हर रोज शाम ढलते ठेकों पर लोगों की लाइन दिखती है। लेकिन कई त्योहारों के मौके पर दिल्ली की शराब दुकानें बंद हो जाती है। ऐसे में दिल्ली में किस दिन शराब की दुकान खुली है और किस दिन बंद है, इसकी जानकारी पहले से होनी जरूरी है। बीते दिनों दिल्ली शराब ने मौजूदा आबकारी नीति को छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में अगले तीन महीनों के लिए ड्राइ डे की लिस्ट भी घोषित कर दी है। यहां जानिए अगले तीन महीने यानी कि सितंबर 2023 तक दिल्ली में शराब के ठेंके कब-कब बंद रहेंगे।


सितंबर 2023 तक चलेगी मौजूदा आबकारी नीति-

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वर्तमान आबकारी नीति को छह माह के लिए आगे बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। साथ ही केजरीवाल ने आबकारी विभाग के अधिकारियों को नई आबकारी नीति पर तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं। मौजूदा एक्साइज पॉलिसी 30 सितंबर तक चलेगी। आबकारी नीति को बढ़ाए जाने के बाद दिल्ली सरकार ने अगले तीन महीनों यानि की सितंबर 2023 के ड्राई डे का ऐलान भी कर दिया है। सितंबर 2023 तक दिल्ली में 5 ड्राई डे घोषित किए गए हैं।


दिल्ली सरकार की ड्राई डे लिस्ट


4 अप्रैल 2023- महावीर जयंती के कारण
7 अप्रैल 2023- गुड फ्राइडे के कारण
22 अप्रैल 2023- ईद उल फितर के कारण
5 मई 2023- बुद्ध पूर्णिमा के कारण
29 जून 2023- ईद उल जुहा के कारणशराब नीति केस: मनीष सिसोदिया को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई जारी, CBI ने तीन दिनों की रिमांड मांगी

 

अप्रैल में तीन दिन, मई और जून में एक-एक दिन बंद रहेगा ठेका-

इस लिस्ट के अनुसार अप्रैल में दिल्ली में शराब के ठेके तीन दिन बंद रहेंगे। जबकि मई और जून में एक-एक दिन के लिए शराब की दुकानें बंद रहेंगी। जुलाई और सितंबर में सभी दिन शराब के ठेंके खुले मिलेंगे। गौरतलब है कि वर्तमान एक्साइज पॉलिसी का समय 31 मार्च को खत्म हो रहा है। इसे छह महीने के लिए आगे बढ़ाने का प्रस्ताव आबकारी विभाग की तरफ से दिया गया था। जिसे सीएम ने मंजूर कर लिया है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली की नई शराब नीति केस में जेल गए पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो