scriptDo You Know How Many Types Of Aadhaar Card | Aadhaar Card : 4 प्रकार के होते हैं आधार कार्ड, हर कार्ड के होते हैं अलग फीचर्स | Patrika News

Aadhaar Card : 4 प्रकार के होते हैं आधार कार्ड, हर कार्ड के होते हैं अलग फीचर्स

Aadhaar Card : क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। आधार संख्या सरकार द्वारा केवल एक ही प्रदान की जाती है, लेकिन आधार के प्रकार भिन्न होते हैं। हर आधार के अलग अलग फीचर्स होते है। लेकिन इन सभी आधार कार्ड में एक ही नंबर होता है।

नई दिल्ली

Published: April 26, 2022 02:38:15 pm

Aadhaar Card : मौजूदा समय में आधार कार्ड हमारे लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। मौजूदा समय में आधार के बिना कोई भी काम नही किया जा सकता। सरकारी से लेकर प्राइवेट तक हर जरूरी कामों में आधार कार्ड की जरूरत होती है। बच्चों के स्कूल दाखिला, बैंक मे खाता खुलवाना, गाड़ी और घर खरीदना या बेचना सहित सरकारी राशन की दुकान में भी बिना आधार के काम नहीं हो सकता। आधार में आपका नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, फोटोग्राफ और बायोमेट्रिक सहित कई निजी जानकारियां मौजूद होती हैं। क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। हर आधार के अलग अलग फीचर्स होते है। लेकिन इन सभी आधार कार्ड में एक ही नंबर होता है। आइए जाते है आधार के प्रकार और उनके फीयर्स।

Aadhaar Card
Aadhaar Card

चार प्रकार के होते है आधार कार्ड
आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, आधार कार्ड चार प्रकार के होते है। इन सभी आधार का काम और पहचान अलग अलग होता है। पहला पेपर आधार कार्ड, दूसरा ई-आधार, तीसरा एम आधार और चौथा पीवीसी आधार कार्ड होता है। इन सभी आधार कार्ड में एक ही नंबर होता है।

आधार लेटर
इस आधार कार्ड को यूआईडीएआई डाक के माध्यम से नागरिकों को उनके आवास पर भेजा जाता है। यह एक बंद लिफाफे में आपके घर पहुंचता है। इसके अंदर एक मोटे रंग के कागज पर आपका नाम, पता, फोटो सहित कई जानकारियां लिखी होती हैं। इसके लिए किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसे साधारण आधार कार्ड कहते हैं।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: आपका आधार कितने बैंक अकाउंट से है लिंक, एक क्लिक में लगाएं पता




एम आधार कार्ड
एम आधार एक प्रकार के मोबाइल आधार होता है। इसको मोबाइल ऐप के अंदर सुरक्षित रखा जाता सकता है। इस एप को मुफ्त में गूगल प्लेस्टोर से इंस्टॉल कर सकते है। इस एप में आधार नंबर की डिटेल एक बार भरकर सेव किया जाता है। ई-आधार की तरह एम आधार भी प्रत्येक आधार नामांकन या अपडेट के साथ ऑटोमेटिक जेनरेट होता है। इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Ration card Aadhaar linking: नहीं मिल रहा मुफ्त राशन, तो ऐसे करें फटाफट राशन से आधार को लिंक




ई-आधार कार्ड
ई-आधार कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है। इसे मुफ्त में UIDAI वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसे यूजर्स फोन में या फिर अन्य किसी डिवाइस में सुरक्षित करके रख सकता है। यह मोबाइल में क्यूआर कोड के रूप में सुरक्षित रहता है। जरूरत पड़ने पर क्यूआर कोड को स्कैन करके आधार की जानकारी हासिल की जा सकती है।

पीवीसी आधार कार्ड
पीवीसी आधार कार्ड एक कॉम्पैक्ट साइज का आधार कार्ड है। इसका साइज एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ट की तरह ही होता है। इसे प्लास्टिक आधार कार्ड भी कहते हैं। UIDAI को 50 रुपए का भुगता कर पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन बनाया जा सकता है। इसमें आपके घर का पता, फोटो आधार नंबर भी लिखा हुआ है। इसमें भी फोटोग्राफ के साथ डेमोग्राफिक जानकारियां शामिल होती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.