scriptHDFC ने दिया ग्राहकों को झटका, 10 दिन में दूसरी बार बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें | hdfc hikes lending rate on housing loan by 25 bps check latest rate | Patrika News

HDFC ने दिया ग्राहकों को झटका, 10 दिन में दूसरी बार बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2022 09:59:37 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन एडीएफसी ने होम लोन महंगा कर दिया है। बैंक ने ग्राहकों को 10 दिन में दूसरी बार झटका देते हुए होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक ने अपने बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 25 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की है।

hdfc home loan interest rates

hdfc home loan interest rates

भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में इजाफा होने के बाद अब बैंकों ने अपने कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़ोतरी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन एचडीएफसी का लोन महंगा हो गया है। एडीएफसी के होम लोन ग्राहकों को फिर से झटका लगा है। बैंक ने 10 दिन में दूसरी बार होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। लोन पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी बढ़ा दिया है। अब मौजूदा और नए दोनों तरह के ग्राहकों के लिए लोन महंगा हो गया है और होम लोन की ईएमआई ज्यादा चुकानी पड़ेगी। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने अभी हाल में रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की थी। इस तरह अब तक 140 बेसिस पॉइंट तक रेपो रेट बढ़ाया गया है।

 

नई ब्याज दरें 9 अगस्त से प्रभावित
एडीएफसी बैंक ने शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया कि हाउसिंग लोन के रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 0.25 फीसदी का इजाफा किया गया है। नई ब्‍याज दरें 9 अगस्‍त से प्रभावी हो गई है। ब्याज दरों में हुई इस बढ़ोतरी से एचडीएफसी से होम लोन लेने वालों पर बोझ पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Loan App : लोन देने वाला ऐप असली है या नकली, इन आसान तरीके से लगाए पता

मई से अब तक 6 बार बढ़ाई ब्याज दरें
बैंक ने इस बारे मे एक बयान जारी करते हुए कहा कि यह बढ़ोतरी आरबीआई की ओर से रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद हुई है। इससे पहले बैंक ने 1 अगस्‍त को भी होम लोन की ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की थी। मई से अब तक अपने होम लोन की ब्‍याज दरों में 6 बार बढ़ोतरी कर चुका है।

यह भी पढ़ें

SBI, BOB, PNB सहित ये बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, जानें कितना है इंटरेस्ट




 

रेपो रेट के बराबर महंगा हुआ कर्ज
एचडीएफसी ने लोन पर ब्याज दरों को 3 महीने में छह बार बढ़ाया है। मई 2022 से अब तक सभी दरों में 140 आधार अंक या 1.40 फीसदी का इजाफा हो चुका है। आरबीआई भी मई से अब तक अपने रेपो रेट में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुका है।

एक दिन पहले बढ़ाया एमसीएलआर
बैंक बीते दिन मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट में भी बढ़ोतरी की है। बैंक ने बताया कि एमसीएलआर की दरें सभी टेन्‍योर के लिए 5 से 10 आधार अंक बढ़ाई जा रही हैं। नई दरें 8 अगस्‍त से ही प्रभावी हो गई है। एचडीएफसी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में हुई इस ताजा वृद्धि के के चलते होम लोन ईएमआई की रकम बढ़ जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो